July 1, 2022

Health Tips: गुणों से भरपूर होती है मूंग दाल, वजन कम करने के साथ इन चीजों में भी फायदेमंद

wp-header-logo-337.png

Health Tips: दालें (Pulses) भारतीय खाने (Indian Food) में प्रमुख आहार का किरदार निभाती हैं। शाकाहारी लोगों में न सिर्फ ये प्रोटीन (Protein) की कमी को पूरा करती हैं, बल्कि उन्हें ताकत भी देती हैं। लगभग हर बीमारी में खाई जाने वाली मूंग दाल (Moong Dal) गुणों से भरपूर होती है। ये न सिर्फ आपके शरीर को ताकत देती हैं, बल्कि आपकी पाचन शक्ति को भी बढ़ाती हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपके साथ मूंग की दाल (Moong Dal Benefits) के फायदे शेयर करने जा रहे हैं।
वजन घटाने में असरदार
मूंग दाल कोलेसिस्टोकिनिन हार्मोन के कामकाज को बढ़ाने में मदद करती है। मूंग की दाल आपके शरीर की मेटाबॉलिज्म रिएक्शन में भी सुधार करती है। इसे खाने के बाद आपको काफी समय तक भरा हुआ महसूस होता है। जिस कारण यह आपको अधिक खाने से रोककर वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद करती है।
हार्ट की हेल्थ में सुधार
मूंग दाल पोटैशियम और आयरन से भरपूर होती है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है और मांसपेशियों में ऐंठन से बचाती है। यह अनियमित दिल की धड़कन को भी नियंत्रित करती है। मूंग दाल की हल्की और पचने में आसान प्रकृति इसे हाई ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए एक बेस्ट डाइट है।
डायबिटीज से बचाव
मूंग दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। नतीजतन, यह शरीर के इंसुलिन, ब्लड शुगर लेवल और फैट के लेवल को कम करने में मदद करता है। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा तो आप खुद ब खुद डायबिटीज से दूर रहेंगे।
पाचन स्वास्थ्य में करती है सुधार
मूंग की दाल ब्यूटायरेट, एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड का उत्पादन करने में मदद करती है, जो आंतों की दीवारों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गैस के संचय को रोकते हैं। यह दाल पचने में आसान होती है और स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए एक बेस्ट भोजन है। मूंग की दाल फाइबर से भरपूर होती है, जिस कारण ये पाचन तंत्र के लिए अत्यंत लाभकारी है।
ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है
मूंग दाल आयरन से भरपूर होती है और यह रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद करती है। रेड ब्लड सेल्स की अच्छी मात्रा एनीमिया को रोकने और शरीर में समग्र ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source