May 25, 2022

IND vs SA: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक ODI में इन बल्लेबाजों ने बनाए सबसे ज्यादा रन, देखें लिस्ट

wp-header-logo-439.png

खेल। हमेशा से ही हर फोर्मट्स में भारत और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली है। दोनों ही टीमें अपने प्रदर्शन के लिए विश्व भर में जानी जाती हैं। तो आज हम इन दोनों टीमों के बीच हुए अबतक के वनडे मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करने वाले हैं। इस लिस्ट में शीर्ष पर भारतीय पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हैं, जबकि दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस (Jacques Kallis) मौजूद हैं।
1. सचिन तेंदुलकर

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए वनडे मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सिर्फ सचिन एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इन दोनों देशों के बीच हुए वनडे मैचों में 2000 रन जड़े हैं। सचिन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 57 मुकाबलों में शानदार औसत के साथ 2001 रन बनाए हैं जिसमे 5 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं।

2. जैक्स कैलिस (Jacques Kallis)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए अब तक वनडे मुकाबलों में दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज जैक्स कैलिस रहे हैं। कैलिस ने 37 मुकाबले खेलकर 61 की औसत के साथ1535 रन जड़े हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 11 अर्धशतक भी लगाए।

3. गैरी कस्टर्न (Gary Kirsten)

सबसे ज्याद रन जड़ने की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर गैरी कस्टर्न है। गैरी कस्टर्न ने भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए 26 मुकाबलों में 62 की औसत के साथ 1377 रन जड़े हैं। जिसमे उनके 4 शतक और 9 अर्धशतक भी शामिल हैं।

4. एबी डिविलियर्स (AB de Villiers)

हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने भारत के खिलाफ हमेशा ही धमाकेदार बल्लेबाजी की है। उन्होंने भारत के खिलाफ दमदार बल्लेबाजी करते हुए 48 की औसत के साथ 32 मुकाबलों में 1357 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 5 अर्धशतक भी जड़े हैं।

5. सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी इस लिस्ट के टॉप-5 नंबर के बल्लेबाजों में काबिज हैं। गांगुली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 29 मुकाबलों में 50 की औसत के साथ 1313 रन जड़े हैं।

6. राहुल द्रविड़

मौजूदा भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की है। द्रविड़ ने 36 मुकाबले खेलकर 39 की औसत से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1309 रन बनाए हैं।

7. विराट कोहली

हाल ही में क्रिकेट के तीनों फ्रोमट्स से कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए वनडे मुकाबले में 7वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। कोहली ने 27 मुकाबलों में 64 की औसत से 1287 रन जड़े हैं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 शतक और 6 अर्धशतक भी जड़े हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source