January 30, 2023

ICC online Fraud: आईसीसी से हुआ ऑनलाइन फ्रॉड, ठगों ने करोड़ों रुपयों की लगाई चपत

wp-header-logo-303.png

आईसीसी (ICC) ऑनलाइन ठगी (victim of online fraud) का शिकार हो गई है। कोई छोटी-मोटी धोखाधड़ी भी नहीं, बल्कि 21 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान आईसीसी को हुआ है। साइबर अपराधियों ने अपने जाल में अत्यधिक सुरक्षित सिस्टम वाले एक क्रिकेट संगठन को अपने जाल में फंसा लिया है। फर्जी बिल (fake bill) के आधार पर किसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से 21 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है। इस घटना के बाद विश्व पटल पर खलबली मची है। हालांकि आईसीसी ऑनलाइन ठगी का शिकार एक बार नहीं, कई बार बन चुकी है। अब मामला संज्ञान में आया है और इसकी आंतरिक जांच (internal investigation) शुरू कर दी गई है।
पिछले कुछ महीनों में, यूएसए से मेल भेजने (sending mail from the USA) का दावा करने वाले ऑनलाइन ठगों ने आईसीसी को शिकार बनाया है। ठगों ने 21.32 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। यानी आईसीसी को 25 लाख डॉलर का नुकसान हुआ है। हालांकि इस मामले पर आईसीसी ने चुप्पी साध रखी है। हालांकि अपने-अपने स्तर पर सभी संभावित पहलुओं से जांच शुरू कर दी है। साथ ही, मीडिया में ऐसी खबरें भी आई हैं कि अमेरिकी क्राइम एजेंसियों से भी शिकायत की गई है।
मुख्य फाइनेंसर को फर्जी मेल भेजे
एक पत्रकार के ट्वीट के मुताबिक, स्कैमर ने आईसीसी के एक वकील के नाम से फर्जी ईमेल आईडी बनाई थी। एक फर्जी ईमेल आईडी (fake email ID) के जरिए आईसीसी के चीफ फाइनेंसर यानी सीएफओ (CFO) को मेल किया गया था। उन्हें एक मेल में 4.6 करोड़ रुपए का बिल भेजकर भुगतान करने को कहा गया। अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आईसीसी के वित्त कार्यालय में गड़बड़ी कहां और कैसे हुई।
The ICC too has become a victim of “phishing”.

Some crook created a fake email ID in the name of one ICC’s consultants in USA and wrote to the federation’s CFO, raising a US$500,000 voucher to be cleared for payment.

Nobody in ICC noticed the different bank Ac No either. 🤦🏾

+
आईसीसी अब सवालों के घेरे में

मालामाल क्रिकेट परिषद के पास आय के प्रचुर स्रोत हैं। उनके लिए बीस करोड़ रुपए का हिसाब-किताब करना मामूली बात है, लेकिन फिर भी यह ठगी शर्मनाक बात है। आईसीसी कार्यालय (ICC office) में दाखिले पर सवाल उठे हैं। आईसीसी को उम्मीद है कि आरोपियों के पास जल्द पहुंचकर पैसा बरामद किया जा सकता है। हालांकि, इस सब में एक पूरी प्रक्रिया शामिल होगी, जो लंबी हो सकती है। हालांकि, ICC को अपनी प्रणाली को मजबूत करने के लिए खामियों को खोजने और उन्हें लागू करने की आवश्यकता होगी ताकि आपको फिर से खुद को शर्मनाक स्थिति (embarrassing situation) में न डालना पड़े।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author