January 29, 2023

सर्दियों में इन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने से सेहत रहेगी तंदुरुस्त, यहां देखें पूरी लिस्ट

wp-header-logo-304.png

सर्दियों में करें इन चीजों का सेवन

Best Superfood For Winters: सर्दियों (Winter Season) के मौसम में खुद को फिट रखना हम सभी के लिए बेहद जरुरी होता है। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में कुछ बहुत ही बेहतरीन चीजों को शामिल कर के अपने आपको हेल्दी बना सकते हैं। ये चीजें आपकी इम्युनिटी (Immunity Booster Food) को मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगी। दरअसल, इनमें विटामिन, प्रोटीन आदि न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे।
इन सुपरफूड्स को अपनी डेली डाइट में करें शामिल:-
नारियल में विटामिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम, प्रोटीन, अमीनो एसिड, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो अच्छी सेहत के लिए बेहतर विकल्प है। नारियल का इस्तेमाल स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। नारियल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो पिंपल्स और झुर्रियों जैसी शिकायतों से छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा आप कब्ज (Constipation) की शिकायत होने पर भी नारियल का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि नारियल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
मोटापे से परेशान लोग पपीते को अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि यह एक लो कैलोरी फल माना जाता है, पपीता वजन को घटाने में भी मदद करता है। पपीते में मौजूद पपेन नामक एंजाइम पाचन संबंधी समस्याओं में कारगर साबित होता है। इससे कब्ज जैसी समस्या से राहत मिल सकती है।
एलोवेरा खांसी जुकाम में बहुत ही असरदार होता है। आप अपनी डेली डाइट में एलोवेरा के जूस को शामिल कर सकते हैं। यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपकी स्किन पर नेचुरल निखार आता है। अगर आपको मुहांसों (pimples) की परेशानी है, तो आप एलोवेरा जेल और पपीते को मिलाकर मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इस विधि से आपको मुहांसो से छुटकारा मिल सकता है।
अलसी में ओमेगा-3 ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो कि ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। इससे खून जमने या खून का थक्का बनने कि समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही आप अलसी के सेवन से हार्ट-अटैक जैसी गंभीर समस्या से आप अपना बचाव कर सकते हैं। यह खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको रोजाना सुबह शाम एक चम्मच अलसी का सेवन करनी चाहिए। बता दें कि आप अलसी को पीसकर पानी से भी इसका सेवन कर सकते हैं।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author