February 7, 2023

यमराज बन सकती है छोटी सी मकड़ी, यहां देखें लक्षण और जहर कम करने के घरेलू उपाय

wp-header-logo-306.png

मकड़ी के काटने पर क्या करें?

Home Remedies For Spider Bites: कई बार ऐसा होता है कि हमे पता भी नहीं चलता और हमारे हाथ-पैर या बॉडी में कहीं भी मकड़ी चल रही होती है। कई बार ऐसा होता है कि मकड़ी के हमारे शरीर पर चलने या काटने का हमे तुरंत पता नहीं चलता है। लेकिन अगर काटने वाली मकड़ी जहरीली हो तो यह आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। कई मकड़ियां जहरीली नहीं होती हैं, लेकिन कुछ इतनी खतरनाक होती है कि अगर वो काट लें तो इंसान की मौत भी हो सकती है। यहां राहत वाली बात ये है कि घर में आमतौर पर जो मकड़ियां पाई जाती हैं, वो उतनी जहरीली नहीं होती है और उनके काटने पर किसी को कोई गंभीर समस्या नहीं होती है।
बता दें कि अगर आपको कोई जहरीली मकड़ी काट लेती है तो शरीर में कई अलग तरह के लक्षण नजर आते हैं। आमतौर पर मकड़ी के काटने पर आपको हॉस्पीटल में जाकर ही इलाज करवाना होता है। लेकिन कई मामलों में मकड़ी के काटने का उपचार घर पर भी किया जा सकता है। अगर बात करें जहरीली स्पाइडर्स कौन सी होती हैं, तो रेक्ल्यूज (Recluse) और विडो स्पाइडर्स (Widow Spiders), यलो सैक स्पाइडर, वुल्फ स्पाइडर, जंपिंग स्पाइडर आदि जहरीली प्रवृत्ति की होती हैं।
मकड़ी काटने के लक्षण क्या होते हैं?
मकड़ी के काटने के 30 मिनट से लेकर 2 घंटे के अंदर आपको कुछ लक्षण दिखने लगते हैं। यह लक्षण होते हैं:-
स्किन पर खुजली
रैशेज, लाल चकत्ते पड़ना
सूजन महसूस होना
स्किन पर जलन होना
कई मामलों में बुखार
काटने वाली जगह में दर्द या सुन्न होना
वहीं अगर आपको कोई जहरीली मकड़ी कटती है तो आपके अंदर इस तरह के लक्षण नजर आते हैं:-
हाई ब्लड प्रेशर
एंग्जायटी
देखने और सुनने में समस्या
मसल्स में क्रैम्प
बहुत ज्यादा सिरदर्द
बुखार, कंपकंपी, पसीना आना
उल्टी या जी मिचलाना
लिम्फ नोड्स में सूजन होना
सबसे अहम मकड़ी जिस जगह काटती है, उस जगह पर लाल या बैंगनी रिंग बनना।
मकड़ी के काटने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
बता दें कि एलोवेरा गुणों की खान होता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो मकड़ी के जहर से हुई सूजन को काम करने में आपकी मदद करते हैं। इस नुस्खे में आपको बस इतना करना है कि जहां जलन हो थी है, उस जगह को अच्‍छी तरह से धोकर एलोवेरा जेल लगाएं।
मकड़ी के काटने पर एक चम्मच हल्दी और ऑलीव ऑयल का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे आप को हर घंटे लगाना है।
अगर मकड़ी के काटने से आपको जलन होने लगती है तो आपको तुरंत एक आलू को काटकर इंफेक्टेड एरिया पर लगाना है। इससे सूजन और दर्द में कमी आएगी।
आप मकड़ी के काटने वाली जगह पर सूजन की कमी के लिए लेवेंडर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको सूजन के साथ ही दर्द से भी राहत मिलेगी।
अगर आपके स्किन में जलन हो रही है तो आप कैमोमाइल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सूजन में भी कमी आएगी और दर्द से राहत मिलेगी।
मकड़ी के काटने पर कब जाएं डॉक्टर के पास?
अगर आपको कोई जहरीली मकड़ी काटती है तो आपको बिना देर किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए। अगर आपको किसी जहरीली मकड़ी ने नहीं काटा है तब भी आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन महसूस हो, जैसे कि सांस लेने में तकलीफ, कुछ भी निगलने में समस्या या फिर हार्ट रेट में बढ़ोतरी आदि लक्षणों को नजरअंदाज ना करें।
इन क्रीम और ऑइंटमेंट्स का कर सकते हैं इस्तेमाल
– एन्थिहिस्टेमाइन क्रीम (antihistamine cream)

– हाइड्रोकॉर्टिसोन क्रीन (hydrocortisone cream)
Note: ध्यान रखें कि आपको डॉक्टर के पास जरूर जाना है, इन घरेलू उपायों से आप टेम्परेरी इलाज कर सकते हैं। लेकिन यह पूरा ट्रीटमेंट नहीं है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author