February 6, 2023

टेंशन फ्री उठाएं ट्रिप का भरपूर लुत्फ, यहां देखें मोशन सिकनेस के लिए असरदार घरेलू नुस्खे

wp-header-logo-302.png

Remedies For Motion Sickness: दुनिया में 3 तरह के लोग होते हैं। पहले वो जिन्हें घूमने जाना पसंद होता है और दूसरे वो लोग जिन्हें घूमने जाना पसंद नहीं होता। इसके अलग ऐसे लोग भी होते हैं, जिन्हें घूमने का मन करता है लेकिन मोशन सिकनेस (Motion Sickness) के कारण नहीं जा पाते हैं। घूमने के दौरान होने वाली परेशानियों की वजह से बहुत सी ट्रिप उन्हें मजबूरन मिस करनी पड़ती है। मोशन सिकनेस की सबसे आम समस्या वोमिटिंग यानी उल्टी है। अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी, चक्कर आना, बेचैनी महसूस होना जैसे लक्षण नजर आते हैं, तो आप मोशन सिकनेस की समस्या के शिकार हैं। अब आपको इस परेशानी की वजह से ट्रिप मिस नहीं करनी पड़ेगी, आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके अपने मनचाहे ट्रिप का आनंद उठा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सफर के दौरान उल्टी आने पर आपको क्या करना चाहिए?
उल्टी के अलावा ये भी हैं मोशन सिकनेस के लक्षण
अगर आप मोशन सिकनेस की समस्या का सामना कर रहे होते हैं, तो सफर के दौरान ये लक्षण नजर आ सकते हैं:-
उल्टी आना
चक्कर आना
आलस आना
थकावट महसूस होना
पेट में दर्द
अपच
एसिडिटी
चिड़चिड़ापन महसूस होना
बीमार जैसा फील होना आदि।
सफर में उल्टी आने की परेशानी के लिए घरेलू नुस्खे
सफर में उल्टी जैसा महसूस होने पर दवाइयां खाने के बजाय आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। इससे आपकी सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। तो चलिए देखते हैं सफर में मोशन सिकनेस से बचने के लिए क्या करना चाहिए?
अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी या फिर जी मिचलाने जैसी समस्या महसूस होती है, तो आपको अपने बैग में अदरक रखना चाहिए। ये बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है। ऐसे में जब भी आपको उल्टी जैसा महसूस हो तो तुरंत अदरक को छीलकर अपने मुंह में रखें। आपको इसे चबाना नहीं है, बस अपने मुंह में दबाकर रखना है। ऐसा करने से आप उल्टी और अन्य समस्याओं को कम कर सकते हैं।
अगर आपको मोशन सिकनेस के लक्षण महसूस होते हैं तो नींबू आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है। नींबू को सूंघने से उल्टी और चक्कर आने जैसी परेशानियों से राहत मिल जाती है। इसके अलावा आप नींबू को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा।
ट्रैवल के दौरान अगर आपको उल्टी, बेचैनी, चक्कर आने जैसी परेशानी महसूस होती है, तो अपने साथ लौंग को भूनकर रखें। भुनी हुई लौंग को चबाने से उल्टी नहीं आती है। साथ ही बेचैनी महसूस होती है।
सफर के दौरान आपको जब भी उल्टी जैसा महसूस हो तो 1 गिलास पानी में 1 चुटकी काला नमक और 1 नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इसे पीने से उल्टी की नहीं आती है। सफर के दौरान उल्टी या फिर मोशन सिकनेस की परेशानी को कम करने के लिए आप इन आसान से घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author