January 29, 2023

जाड़े में रखें घर के बुजुर्गों का खास ख्याल, देखिए क्या बरतें सावधानी और कैसे करें देखभाल

wp-header-logo-294.png

सर्दियों में घर के बुजुर्गों का कैसे रखें ख्याल

Winter Care For Seniors: सर्दियों (Winters) का सबसे ज्यादा असर बच्चों और बुजुर्गों की सेहत पर देखने को मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि एक उम्र के बाद घर के बड़े बुजुर्ग एक बार फिर बच्चे की तरह बन जाते हैं। उनका भी घर के बच्चों की तरह ख्याल रखना होता है, कई चीजों के लिए प्यार से और कभी-कभी डांटकर समझाना पड़ता है। ऐसे में जिस तरह सर्दियों के मौसम में बच्चों का ध्यान रखा जाता है, वैसे ही घर के बुजुर्गों का भी ध्यान रखा जाता है। खासकर ऐसे बुजुर्ग जो 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं, उनकी देखभाल के लिए ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर इसमें जरा भी लापरवाही होती है तो उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐेसे में हम यहां उन टिप्स को साझा कर रहे हैं, जिससे आप सर्दियों के मौसम में अपने घर के बुजुर्गों का अच्छी तरह से ख्याल रख सकते हैं।
बुजुर्गों के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल
सर्दी के मौसम में बुजुर्गों में डायबिटीज और हाइपरटेंशन की समस्या सब्बसे आम होती हैं। इस मौसम ये परेशानियां काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं।
किस भी इंसान के शरीर में खून का प्रवाह (Blood Circulation) होना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों की परेशानी बढ़ जाती है। क्योंकि ठंड की वजह से कई बार उनका खून थोड़ा गाढ़ा हो जाता है, जिससे नाड़ी (Pulse) में सिकुड़न बढ़ जाती है।
इसके साथ ही सर्दियों में बुजुर्गों में हार्ट की समस्याएं बढ़ने लगती हैं। दरअसल, सर्दियों के आते ही लोगों के खानपान में बदलाव आ जाता है। लोग मांस, मछली के साथ घी ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं और पानी कम पीते हैं। जिससे हार्ट पर ज्यादा दबाव पड़ता है और हार्ट संबंधी बीमारियां बढ़ जाती है।

सर्दी के मौसम में बुजुर्गों को कोई भी बीमारी बहुत ही आसानी से अपनी चपेट में ले लेती है। दरअसल, इस मौसम में उनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कम हो जाती है। फिर मौसम परिवर्तन का असर भी उन पर नजर आने लगता है।
इस तरह सर्दियों में करें बुजुर्गों की देखभाल
1. सर्दी से बचाव के लिए बुजुर्गों को ऊनी कपड़े पहनाएं, उनके पैरों में जुराब (socks) हाथ में दस्ताने (Gloves) और सिर पर टोपी होनी बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप गर्माहट के लिए हीटिंग उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2 इसके अलावा सर्दी में होने वाली मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए काढ़ा रामबाण उपाय है। इसलिए बढ़ती ठंड में बुजुर्गों को नियमित रूप से तुलसी, अदरक, हल्दी जैसी चीजों का काढ़ा जरूर पिलाएं। साथ ही काढ़े से आप उनकी पाचन संबंधी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं।
3. सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों के घुटनों में परेशानियां बनी रहती है। इस तरह की समस्याओं को कम करने के लिए आप हॅाट बैग और हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
4. आप अपने बड़े बुजुर्गों के लिए बैड वॉर्मर का इंतजाम भी कर सकते हैं। बैड वॉर्मर की मदद से उनको बहुत गर्माहट मिलेगी और वो सुकून से नींद ले पाएंगे। सबसे अच्छा ये होगा कि उनकी कमर नहीं अकडेगी।
5. सर्दियों में बुजुर्गों की स्किन बहुत ड्राई हो जाती है। जिस वजह से उन्हें खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बुजुर्गों के पूरे शरीर पर नारियल तेल की मालिश कर सकते हैं।
6 इसके अलावा विटामिन डी और ताजी धूप की जरुरत तो हम सभी को होती है। ऐसे में आप रोजाना सुबह बुजुर्गों को धूप में बैठा सकते हैं, जिससे कि उन्हें बोरियत भी महसूस नहीं होगी, साथ ही शरीर को विटामिन ‘डी’ भरपूर मात्रा में मिलेगा।
7. इसके अलावा सर्दियों में बुजुर्गों को पीने के लिए गुनगुना पानी देना चाहिए। अगर हो सके तो उन्हें पूरे दिन पीने के लिए गुनगुना पानी दें। इससे उन पर सर्दी का असर कम पड़ेगा।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author