January 29, 2023

खेल मंत्रालय के साथ बैठक के बाद साक्षी ने कहा- हमें झूठा आश्वासन मिला, विनेश फोगाट बोलीं- अध्यक्ष को जेल भिजवाएंगे

wp-header-logo-292.png

धरना प्रदर्शन कर रहे बजरंग पुनिया समेत अन्य पहलवानों की खेल मंत्रालय के साथ बैठक खत्म
Bajrang Punia WFI: भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद केंद्रीय खेल मंत्रालय ने जंतर-मंतर पर बैठे रेसलर्स को बैठक के लिए बुलाया। भारतीय रेसलर्स बजरंग पुनिया (Bajrang Punia), विनेश फोगाट और साक्षी मलिक समेत कई पहलवानों ने इस बैठक में हिस्सा लिया। बैठक के बाद रेसलर्स ने कहा कि उनकी मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया है, लेकिन हम इससे संतुष्ट नहीं हैं। विनेश और साक्षी मलिक ने कहा कि अगर शुक्रवार तक बृजभूषण का इस्तीफा नहीं होता तो पुलिस में शिकायत दर्ज कराएंगे।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खेल मंत्रालय के साथ बैठक करने के बाद रेसलर बजरंग पूनिया ने कहा कि हमने खेल मंत्रालय के समक्ष रेसलर्स से हुए व्यवहार और भेदभाव सहित कई बातों को सामने रखा है। हमारी बातों को ध्यान से सुना गया। उन्होंने कहा कि सभी पहलवान हमारे साथ हैं। हमारी मांग है कि मौजूदा कुश्ती महासंघ को भंग किया जाए और नए महासंघ का गठन किया जाए। कहा कि कुश्ती महासंघ भ्रष्ट लोगों से भरा है। उन्होंने कहा कि हमने जो आरोप लगाए हैं, उनके सबूत हमारे पास हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम इन सबूतों को सामने रखकर पुलिस कार्रवाई करेंगे।
हम चाहते हैं कि फेडरेशन को बंद किया जाए क्योंकि फेडरेशन में वे अपने ही लोगों को बिठाएंगे। अगर इसका समाधान जल्दी नहीं निकला तो हम कानून का भी सहारा लेंगे: जंतर-मंतर पर WFI के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भारतीय पहलवान व ओलंपियन बजरंग पुनिया, दिल्ली pic.twitter.com/YuRayUxzMB
बृजभूषण शरण तुरंत इस्तीफा दें

वुमन रेसलर विनेश फोगाट ने कहा कि WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण का इस्तीफा भी लेंगे और जेल भी भिजवाएंगे। अगर कार्रवाई नहीं होती तो कल (शुक्रवार) एफआईआर दर्ज कराएंगे। उन्होंने कहा कि देश के लिए पदक जीतने वालों पर भरोसा कीजिए। अभी हम खेल मंत्रालय के जवाब का इंतजार कर रहे हैं।
हमारे साथ 5-6 महिला पहलवान हैं जिन्होंने इन शोषण का सामना किया है और हमारे पास इसे साबित करने के सबूत हैं। हमें सरकार से कोई संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। हम सुनिश्चित करेंगे कि बृजभूषण सिंह इस्तीफा दें और उन्हें जेल हो, हम केस दर्ज कराएंगे: विनेश फोगाट, दिल्ली pic.twitter.com/FL6A9FyBDX
साक्षी बोलीं- सिर्फ आश्वासन दिया गया

रेसलर साक्षी मलिक ने मीडिया से बातचीत में कहा कि खेल मंत्रालय की बैठक में हमें केवल आश्वासन दिया गया है। बैठक में मिले आश्वासन से हम खुश नहीं हैं। हम इस मामले में कड़ी कार्रवाई चाहते हैं। मलिक ने भी दोहराया कि अगर बृजभूषण शरण के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं होती तो शुक्रवार को पुलिस के पास जाकर शिकायत दर्ज कराएंगे।
खेल मंत्रालय ने 22 जनवरी को बुलाई बैठक
खेल मंत्रालय ने अब WFI अध्यक्ष बृजभूषण समेत तमाम पदाधिकारयों की बैठक 22 जनवरी को बुलाई है। माना जा रहा है कि इस बैठक के दौरान बृजभूषण इस्तीफा दे सकते हैं। बता दें कि दिल्ली के जंतर मंतर पर बुधवार को भारतीय कुश्ती महासंघ के विरोध में बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, आसू मलिक, साक्षी मलिक, सत्यव्रत कादियान, अंतिम पंघाल, रवि दहिया, दीपक पूनिया, संगीता फोगाट, सरिता मोर, सोनम मलिक, महावीर फोगाट, कुलदीप मलिक समेत देशभर के करीब 30 बड़े पहलवानों धरना प्रदर्शन शुरू किया था।
इस दौरान पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर गंभीर आरोप लगाए थे। लेकिन, अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने पहलवानों के आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि ये साजिश है। इसके साथ ही बृजभूषण शरण ने कहा था कि अगर आरोप सही साबित हुए, तो मैं फांसी पर लटकने के लिए तैयार हूं।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author