May 25, 2022

अगर सर्दियों में ज्यादा बार जाना पड़ रहा टॉयलेट, तो इसके पीछे हो सकते हैं कई कारण

wp-header-logo-440.png

Health: सर्दियों में हम आमतौर पर गर्मियों से ज्याद बार टॉयलेट (Frequent Urination) जाते हैं। कई बार काफी कम पानी पीने के बावजूद हमें बार- बार यूरिनेशन के लिए जाना पड़ता है। वैसे तो सर्दियों के मौसम में गर्मियों के मुकाबले ज्यादा बार टॉयलेट जाना एक आम बात है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों के मौसम में हमें बार- बार पेशाब जाना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नेचर हमारे शरीर की शारीरिक रचना के साथ ऐसे इंटरैक्ट करती है। इसे ठंड से पैदा हुए डायरेसिस (Cold-Induced Dieresis) के रूप में जाना जाता है, जिसका मुख्य कारण सर्दी के मौसम में गिरता हुआ तापमान है।
वैसे तो सर्दियों में 5-6 बार टॉयलेट जाना एक आम बात है, लेकिन कभी-कभी ये आपको परेशान भी कर देता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि एक हेल्दी व्यक्ति 24 घंटे में 4 से 10 बार टॉयलेट जाता है। लेकिन अगर आप इससे ज्यादा बार टॉयलेट जा रहे हैं तो इसके पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको इन्हीं कारणों के बारे में बताएंगे…
यूरिनरी ब्लैडर के कारण (Pro- Active Urinary Bladder)
अगर किसी हेल्दी व्यक्ति को कई बार टॉयलेट जाना पड़ता है तो ऐसा यूरिनरी ब्लैडर (Urinary Bladder) यानी मूत्राशय के ज्यादा एक्टिव होनें के कारण हो सकता है। इसके साथ ही अगर आपके ब्लैडर की पेशाब एकत्र करने की क्षमता कम होने लगती है या फिर उस पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है आपको तब भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कई लोगों को थोड़ी देर के लिए ही पेशाब रोकना मुश्किल हो जाता है।
शुगर लेवल बढ़ने पर (Increase In Sugar Level)
डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को बार- बार टॉयलेट जाना पड़ता है। टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को इसका सामना थोड़ा ज्यादा करना पड़ता है। जब बॉडी में ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है तब आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। इसके साथ ही आपको पेशाब में जलन भी होने लगती है।
यूरिनल ट्रैक्ट इंफेक्शन (Urinal Tract Infection)
यूरिनल ट्रैक्ट इंफेक्शन में भी आपको बार- बार पेशाब जाना पड़ता है। इस बीमारी में आपको हल्का बुखार और उल्टी जैसा महसूस होता है। महिलाओं में ये समस्या आम होती है और इस दौरान उन्हें पेशाब में जलन और हल्का पेन भी हो सकता है।
किडनी इंफेक्शन (Kidney Infection)
अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं तो इसका बुरा असर आपकी किडनी पर पड़ता है। पानी कम पीने के कारण आपको किडनी इंफेक्शन होने का खतरा थोड़ा बढ़ जाता है। किडनी इंफेक्शन के मुख्य लक्षणों में बार- बार पेशाब आना और इस दौरान असहनीय जलन होना हो सकता है। अगर आपको तेज जलन के साथ साथ कई बार पेशाब होती है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source