January 31, 2023

FIFA World Cup 2022 Final: अर्जेंटीना ने फ्रांस को रोमांचक मुकाबले में हराया, तीसरी बार बना विश्व चैंपियन

wp-header-logo-298.png

मेसी की अर्जेंटीना टीम ने रोमांचक मुकाबले में फ्रांस को हराया। 
फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला गया। कतर के सबसे बड़े फुटबॉल मैदान लुसैल स्टेडियम में टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे शुरू हुआ था। फाइनल मैच को लेकर पूरी दुनिया में गजब का उत्साह देखने को मिला। वहीं मैच में भी आखिरी समय तक रोमांच बना रहा। मैच की शुरुआत में अर्जेंटीना भारी रही, लेकिन दूसरे हाफ में फ्रांस ने जिस तरह वापसी की, उससे अर्जेंटीना के प्रशंसक भी मायूस हो गए। हालांकि जिस तरह मेसी की टीम ने खेल खेला तो प्रशंसकों ने भी उत्साह बढ़ाने में कमी नहीं की। मैच पेनेल्टी शूटआउट तक पहुंचा, जहां अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर फीफा विश्व कप को अपने नाम कर लिया। पढ़िये मैच से जुड़ी तमाम अपडेट्स…
11:25 PM अर्जेंटीना बना फीफा विश्व कप विजेत
मेसी की अर्जेंटीना टीम ने फीफा विश्व कप के फाइनल में फ्रांस की टीम को पेनेल्टी शूटआउट में हरा दिया। इसके साथ ही अर्जेंटीना के प्रशंसकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। अर्जेंटीना टीम तीसरी बार विश्व कप विजेता बन चुकी है।
11:20 PM पेनेल्टी शूटआउट शुरू
अब पेनेल्टी शूटआउट शुरू हो गया है ताकि चैंपियन पता चल सके।
11:07 PM एम्बापे ने फिर किया गोल
फ्रांस को मैच में दूसरी बार पैनेल्टी मिला और अर्जेंटीना के एम्बापे ने इस मौका फायदा उठाया। उनके एक गोल से अब फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच स्कोर 3-3 बराबर हो गया है। दोनों टीमों के प्रशंसक अपने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई के लिए अपने देशों के राष्ट्रीय गीत गायन करते नजर आए।

11:00 PM अर्जेंटीना ने की वापसी
लंबे समय से फ्रांस के खिलाफ संघर्ष कर रही अर्जेंटीना ने वापसी कर दी। अब अर्जेंटीना ने एक गोल करके फ्रांस के खिलाफ 3-2 से आगे हैं। इससे पहले भी अर्जेंटीना ने कई बार फ्रांस के खिलाफ गोल करने के कई मौके गंवाए, लेकिन इस बार कोई गलती नहीं और फ्रांस पर फिर से दबाव में डाल दिया है।
10:30 PM फ्रांस के खिलाफ गोल बचा
मेसी ने फ्रांस के खिलाफ गोल करने का प्रयास किया, लेकिन गोलकीपर ने यह प्रयास नाकाम कर दिया
10:13 PM फ्रांस ने किया बड़ा उलटफेर
मैच के शुरुआत से पिछड़ा नजर आ रही फ्रांस ने उलटफेर कर दिया है। एक के बाद एक अर्जेंटीना के खिलाफ दो गोल दाग दिए हैं। दोनों गोल एम्बाप्पे ने किए। इससे जहां फ्रांस के प्रशंसकों के मुरझाए चेहरे खिल उठे हैं, वहीं अर्जेंटीना के फैंस मायूस नजर आए।
10:03 PM फ्रांस ने गोल करने का मौका चूका
फ्रांस का अभी तक का प्रदर्शन निराशाजनक लग रहा है। अर्जेंटीना से दो गोल पीछे चल रही फ्रांस को खेल के 70वें मिनट के दौरान अर्जेंटीना के खिलाफ गोल करने का मौका मिला, लेकिन असफलता मिली। खेल आगे बढ़ने के साथ जहां अर्जेंटीना के प्रशंसक खुश हैं तो वहीं फ्रांस के प्रशसंकों की धड़कनें बढ़ती जा रही हैं।
9:57 PM डि मारिया को बाहर भेजा
डि मारिया को खेल के 64वें मिनट में बाहर कर दिया गया है। वे चोटिल थे, लेकिन महत्वपूर्ण मैच के चलते खेल रहे थे। फ्रांस ने पहले हाफ में खेल के 41वें मिनट में ओस्मान डेम्बेले को बाहर भेजकर रांडाल कोलो मुआनी को अंदर भेजा। इसके बाद ओलिवर जिरूड को बाहर भेजकर मार्कस थुरम को मैदान में भेजा।

9:40 PM दूसरे हाफ का खेल शुरू

फीफा विश्व कप के फाइनल मैच के दूसरे हाफ का खेल शुरू हो गया है। दूसरे हाफ में जहां फ्रांस की टीम अर्जेंटीना के खिलाफ गोल करने में जुट गई है, वहीं अर्जेंटीना का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा समय तक फुटबाल उनके पास रहे।
9:06 PM डि मारिया ने भी दिलाई बढ़त
अर्जेंटीना के डि मारिया ने पहला हाफ खत्म होने से पहले ही फ्रांस के खिलाफ गोल दाग दिया। यह गोल खेल के 36वें मिनट में हुआ। अब फ्रांस पर दबाव बढ़ता जा रहा है। हालांकि इस विश्व कप में कई रोचक मुकाबले देखे गए हैं, जहां पीछे रहते हुए भी कई टीमों ने दूसरे हाफ में शानदार वापसी की है। अब देखना होगा कि अर्जेंटीना फ्रांस पर इसी तरह दबाव बनाती है या फ्रांस पलटवार करने में कामयाब होती है या नहीं।

8:53 बजे: अर्जेंटीना के लिए लियोनेल मेसी ने किया पहला गोल
लियोनल मेसी गोल लेने से चूक गए, लेकिन कुछ समय के बाद ही पेनल्टी का फायदा उठाते हुए उन्होंने फ्रांस के खिलाफ पहला गोल दाग दिया। यह गोल खेल के 23वें मिनट में हुआ। अब अर्जेंटीना एक गोल से फ्रांस से आगे है।
8:39 PM फ्रांस के गोलकीपर को लगी चोट
खेल के दसवें मिनट में फ्रांस के गोलकीपर को चोट लगी। हालांकि वो कुछ देर में ही खेलने के लिए तैयार हो गए।
यहां पढ़िये दोनों टीमों का प्रदर्शन
अर्जेंटीना की टीम ने 18 बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। वर्ल्ड कप के 86 में से 46 मैच जीते हैं और कुल 146 गोल किए हैं। अर्जेंटीना की टीम दो बार 1978 और 1986 में वर्ल्ड चैंपियन बन चुकी है। मेसी के पास अपना पहला विश्व कप (World Cup) जीतने का मौका है। उधर, फ्रांस की बात करें तो फीफा वर्ल्ड कप में 71 मैचों में से 38 मैच जीते हैं और कुल 131 गोल किए। फ्रांस की टीम 2 बार वर्ल्ड कप चैंपियन रह चुकी है। अगर फ्रांस फाइनल जीत जाता है, तो वह लगातार विश्व कप जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। फ्रांस के खिलाड़ी एम्बाप्पे इस मैच में पेले के रिकॉर्ड (Pele’s record) की बराबरी कर सकते हैं। उधर, आखिरी विश्व कप खेल रहे मेसी ने अभी तक यह ट्रॉफी एक बार भी नहीं उठाई है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author