February 6, 2023

Arg vs Fra Highlights: अर्जेंटीना के सिर सजा वर्ल्ड चैम्पियन का ताज, जानें फीफा के रोमांच भरे फाइनल मैच के टॉकिंग पॉइंट्स

wp-header-logo-289.png

अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब (FIFA World Cup 2022 title) जीत लिया है। रोमांचक मुकाबले में लियोनेल मेसी की टीम ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराकर खिताब अपने सिर सजाया। अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की है। करीब एक महीने तक चले फुटबॉल (football) के इस महाकुंभ को अबतक सबसे रोमांचक मुकाबला माना जा रहा है। चलिए आइए इस रोमांचक मुकाबले (thrilling encounter) के कुछ टॉकिंग पॉइंट्स …

फाइनल के टॉकिंग पॉइंट्स
1 . अर्जेंटीना और फ्रांस (Argentina and France) दो-दो बार विश्व कप जीत चुकी हैं और तीसरी बार विजेता बनने पर दोनों की ही निगाहें थीं। फाइनल का पहला हाफ पूरी तरह से अर्जेंटीना के पक्ष में रहा, जहां फ्रांस बैकफुट पर नजर आया।
2. अर्जेंटीना ने पहले हाफ में ही दो गोल किए, जिनमें से पहला गोल अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी (Argentine captain Lionel Messi) ने किया। इसके बाद 36वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए दूसरा गोल डी मारिया (Di Maria) ने किया। पहले हाफ में अर्जेंटीना ने 2-0 की बढ़त बना ली थी।
3. दूसरे हाफ में फ्रांस ने महफिल लूटी और अपनी टीम को मैच में बराबरी पर पहुंचाया। दूसरा हाफ असली जादू बिखेरा किलियन एम्बाप्पे ने, जिन्होंने 90 सेकंड के अंतर पर ही दो गोल दाग दिए। एम्बाप्पे (Mbappe) ने 80वें और 81वें मिनट में गोल दागा।
4. जब 90 मिनट और 7 मिनट का अतिरिक्त समय समाप्त हुआ, तो स्कोर 2-2 से बराबरी पर था। ऐसे में 15-15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया। इधर, लियोनेल मेसी (Kylian Mbappe) ने 108वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए और किलियन एम्बाप्पे ने 118वें मिनट में फ्रांस के लिए गोल किया। यानी अतिरिक्त समय में भी मैच 3-3 से बराबरी पर रहा और फिर मैच पेनल्टी शूटआउट (penalty shootout) में चला गया।
4-2 अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में जीता मुकाबला
* फ्रांस ने पहला गोल किया, अर्जेंटीना ने भी अपना पहला गोल किया।
* फ्रांस अपने दूसरा गोल से चूक गया, अर्जेंटीना ने दूसरा गोल किया।
* फ्रांस तीसरे गोल भी चूक गया, अर्जेंटीना ने तीसरा गोल किया।
* चौथा गोल फ्रांस की टीम ने किया, अर्जेंटीना की टीम अपना चौथा गोल कर चैंपियन बन गई।
लियोनेल मेसी का आखिरी वर्ल्ड कप
आपको बता दें कि लियोनेल मेसी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप है और फाइनल शायद अर्जेंटीना के लिए उनका आखिरी मैच होगा। ऐसे में इससे अच्छा पल क्या होगा कि लियोनेल मेसी ने वर्ल्ड कप के आखिरी मैच में फाइनल खेला और अपनी टीम को चैंपियन बना दिया।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author