January 31, 2023

जोश में खो दिए होश तो घबराइए नहीं, बिना खतरनाक दवाइयों के इन घरेलू नुस्खों से पाएं प्रेगनेंसी से छुटकारा

wp-header-logo-284.png

Tips To Stop Unwanted Pregnancy: आजकल अनचाही प्रेगनेंसी का खतरा बढ़ने लगा है, कई बार कपल्स शादी होने के बाद भी प्रेगनेंसी को लेकर किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहते हैं। वह बच्चे के लिए पहले खुदको तैयार करना चाहते हैं। लेकिन हर बार चीजें हमारे मन मुताबिक नहीं होती, जाने-अनजाने में अनचाहा गर्भ आपके लिए मुश्किलों का सबब बन जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है। इतना ध्यान रखें कि अनचाही प्रेगनेंसी होने पर अपनी मर्जी से कोई भी दवा न खाएं। इस तरह की दवाओं से आपकी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आप न चाहते हुए प्रेग्नेंट हो गई हैं, तो घर से ही कैसे छुटकारा पा सकती हैं।
अनचाही प्रेगनेंसी से इस तरह पाएं छुटकारा
अगर आप अभी फैमिली प्लानिंग नहीं कर रही थीं और गलती से प्रेग्नेंट हो गयी हैं। तो आप अपनी किचन में मौजूद कुछ बहुत ही सिंपल सी चीजों का सेवन करके अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकती हैं। इन घरेलू उपायों में आप सबसे पहले अदरक का सेवन कर सकती हैं। अदरक एक गर्भ निरोधक के रुप में काम करती है। बस आपको अदरक को गर्म पानी के साथ पीना है। अदरक के पानी को पीने से आपको काफी मदद मिलेगी, इसके अलावा कड़वा नीम भी गर्भनिरोधक के रुप में काम करता हैं। यह महिलाओं के अंदर पहुंचे स्पर्म की क्षमता को कम कर देता है। नीम के पत्ते को पीसकर आप इसका काढा पी सकती हैं। इसे पीने से अंडे और स्पर्म का फर्टीलाइजेशन नहीं हो पायेगा। ध्यान रहें कि अगर आपको पीरियड आने में ज्यादा देर हो गई है तो एक बार डॉक्टर से सलाह लें।

1 – अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए 1500 मिली ग्राम विटामिन सी का सेवन करें, इससे प्रेगनेंसी रोकने में मदद मिलेगी। संबंद्ध बनाने के 3 दिन बाद तक इसे दिन में दो बार लें। अगर पीरियड्स आने में देरी हो रही हो तो 5 दिनों के लिए 3000 एमएल की मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें। इस सबके बावजूद टेस्ट पॉजिटिव आये तो मिसकैरेज से बचने के लिए आपको विटामिन सी का सेवन रोक देना चाहिए।
2 – बिना प्रोटेक्शन का इस्तेमाल किये शारीरिक संबंध बनाने के बाद आपको 2 से 3 टुकड़े अंजीर के खाने चाहिए। इस तरह आप अपनी अनचाही प्रेगनेंसी रोकने की कोशिश कर सकती हैं।
3 – अदरक को धो कर पीस लें और एक कप उबलते पानी में मिक्स करें। इसे कुछ देर तक उबालें फिर 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें। थोड़ा पानी निकालें और फिर गरमागरम पिएं।
4 – आपने अक्सर ये नुस्खा टीवी सीरियलों में इस्तेमाल होते देखा होगा। लेकिन वहां इस तरीके का गलत इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ये बहुत फायदेमंद हो सकता है। अगर आपने बिना प्रोटकेश्न सेक्स किया है तो इसके बाद पपीता खाएं। 3-4 दिनों तक कम से कम दिन में दो बार तो पपीता जरूर खाएं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author