January 27, 2023

एम्बाप्पे या मेसी दोनों में से कौन है सबसे ज्यादा अमीर खिलाड़ी, जानें फुटबॉलरों की Net Worth

wp-header-logo-301.png

फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) के फाइनल में अर्जेंटीना की टीम ने पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर वर्ल्ड चैंपियन (World Champion) का खिताब अपने नाम किया है। इस फाइनल मैच के खत्म होने के बाद दो नामों की काफी चर्चा है। पहला नाम जीतने वाले अर्जेंटीना के मेसी और दूसरा नाम हारने वाली टीम फ्रांस के एम्बाप्पे का है। सोशल मीडिया पर मेसी और एम्बाप्पे (Messi and mbappé) छाए हुए हैं। हार के बावजूद एम्बाप्पे (Mbappe) को खूब प्यार मिल रहा है।
एम्बाप्पे ने हैट्रिक लगाई
क्योंकि उन्होंने अकेले अपने दम पर टीम की मैच में वापसी करा दी थी। इससे पहले अर्जेंटीना एकतरफा मैच (one-sided matches) जीत रहा था। पैनल्टी शूट तक पहुंचे इस मुकाबले में एम्बाप्पे ने हेट्रिक भी लगाई। लेकिन वह अपनी हैट्रिक से टीम को जीत नहीं दिला सके और अंत में मेसी का वर्ल्ड कप (World Cup) जीतने का सपना पूरा हो गया। इस टूर्नामेंट के बड़े अवॉर्ड्स की बात करें तो गोल्डन बूट एम्बाप्पे के नाम ही रहा, क्योंकि उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 8 गोल किए। इसके अलावा मेसी ने कुल 7 गोल (7 goals) किए। मेसी (Messi) को गोल्डन बॉल का पुरस्कार मिला है।
दोनों खिलाड़ियों की नेटवर्थ (Lionel Messi and Mbappé Net Worth)
लोग मेसी और एम्बाप्पे (Messi and mbappé)की तुलना कर रहे हैं। ऐसे में हम आपको दोनों खिलाड़ियों की कमाई/नेटवर्थ के बारे में भी बता रहे हैं। भले ही म्बाप्पे और मेसी इस समय एक ही लेवल पर खड़े दिख रहे हों, लेकिन मैदान के बाहर मेसी काफी आगे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक एम्बाप्पे की ऑन और ऑफ फील्ड कमाई 43 मिलियन डॉलर (43 million dollars) है। वहीं, मेसी की ऑन और ऑफ फील्ड कमाई 130 मिलियन डॉलर ($130 million) रही है।
मेसी की नेटवर्थ कई गुना ज्यादा
इसके अलावा दोनों खिलाड़ियों की नेटवर्थ (net worth) पर नजर डालें तो कुछ रिपोर्ट्स में एम्बाप्पे की नेटवर्थ 150 मिलियन डॉलर ($150 million) होने का दावा किया गया है। इसके अलावा मेसी की नेटवर्थ 600 मिलियन डॉलर (600 million dollars) है। यहां दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी अंतर है। लेकिन दोनों की उम्र पर नजर डालें तो यह अंतर कम लगता है। क्योंकि मेसी 35 साल के हैं और एम्बाप्पे का करियर अभी शुरू ही हुआ है। वह केवल 23 साल का है। ऐसे में वह जिस तरह का खेल खेल रहे हैं उसे देखकर लग रहा है कि बहुत जल्द वह फुटबॉल के मैदान का चमकता सितारा (shining star) बनने वाले हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author