December 6, 2022

Asian Cup:सेमीफाइनल मुकाबले में जीत से चूकीं मनिका बत्रा, ब्रॉन्ज मेडल से करना पड़ेगा संतोष

wp-header-logo-330.png

Manika Batra: भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा (Manika Batra) को शनिवार को बड़ा झटका लगा जब वह एशियाई कप (Asia Cup) में खिताब से चूक गईं। बैंकॉक में एशियन कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में मनिका (Manika) को हार का सामना करना पड़ा। वह इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं थीं। हालांकि, उन्हें खिताब जीतने में सफलता नहीं मिल सकी। अगर वह फाइनल में पहुंचती, तो कम से कम रजत पदक (silver medal) जीतने में सफल रहती।
मनिका बत्रा को सेमीफाइनल में जापान की खिलाड़ी ने हराया
एशियन कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट-2022 में देश की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी (tennis player) मनिका बत्रा के सपनों का सफर शनिवार को थम गया। उन्हें सेमीफाइनल में जापान की चौथी वरीयता प्राप्त मीमा इतो ने हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। गैर वरीयता प्राप्त मनिका बत्रा इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट (continental tournament) के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। उन्हें दुनिया की पांचवीं नंबर की टेबल टेनिस खिलाड़ी के खिलाफ 8-11, 11-7, 7-11, 6-11, 11-8, 7-11 (2-4) से हार का सामना करना पड़ा।
वर्ल्ड रैंकिंग में 44वें नंबर की मनिका बत्रा (Manika Batra) ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की अपने से बेहतर रैंकिंग की चेन सू यू को 4-3 से हराया था। मनिका ने एशियाई कप के 39 साल के इतिहास में भारतीयों के बीच बेहतरीन प्रदर्शन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले 2015 में पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल (Achanta Sharath Kamal) और 2019 में जी साथियान छठे स्थान पर रहे थे। इस शीर्ष भारतीय खिलाड़ी ने इससे पहले दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी चीन के चेन जिंगटोंग को हराया था।
हिना हयाता को मनिका बत्रा ने हराया
सेमीफाइनल में हार का सामना करने के बाद मनिका बत्रा (Manika Batra) का ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबला विश्व नंबर 6 और 3 बार की एशियाई चैंपियन हिना हयाता (Hina Hayata) से था। इस मुकाबले में उन्होंने हिना को 4-2 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। मनिका बत्रा एशियन कप टेबल टेनिस टेनिस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पैडलर बन गई हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author