October 3, 2022

World Wrestling Championship: बजरंग पूनिया का अद्भुत कारनामा, सेकेंडों में बाजी पलट भारत के लिए जीता मेडल

wp-header-logo-416.png

Bajrang Punia: भारत के स्टार पहलवान (India star wrestler) और ओलिंपिक पदक विजेता खिलाड़ी बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने एक बार फिर देश की झोली में मेडल डाला (bronze medal) है। बजरंग ने रविवार (18 सितंबर) को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 65 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में दमदार वापसी करते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया है। उनसे पहले महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के गोल्ड मेडलिस्ट बजरंग ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज अपने नाम किया। उन्होंने पुएर्टो रिको के सेबस्टियन रिवेरा (Sebastian Rivera) को 11-9 से करारी पटखनी दी।
रेसलिंग चैम्पियनशिप में यह चौथा मेडल
बता दें कि बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) का वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में यह चौथा मेडल है। बजरंग ने इससे पहले 2013 और 2019 के चैम्पियनशिप में भी ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था। वहीं 2018 के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में वह सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहे थे। मालूम हो कि बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में यूएसए के जॉन दियाकोमिहालिस ने हरा दिया था। चूंकि जॉन फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे इसके चलते बजरंग को रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला। ज्ञात हो कि इस मुकाबले में बजरंग को सिर में चोट लग गई थी लेकिन फिर भी वह जीत हासिल कर पदक की रेस में बने रहे। रेपचेज के पहले मैच में बजरंग ने आर्मेनिया के वेजगेन तेवान्यान को कड़े टक्कर में हराया। फिर ब्रॉन्ज मेडल मैच की बात करें तो बजरंग एक समय 0-6 से पीछे चल रहे थे। लेकिन इसके बाद बजरंग ने शानदार वापसी करते हुए सेबस्टियन रिवेरा को मात दे (defeated Sebastian Rivera) दी।
4️⃣th Worlds medal for @BajrangPunia 🤼‍♂️

Our Tokyo Olympics BRONZE medalist has bagged a BRONZE🥉 again. This time at the Wrestling World Championships (FS 65kg) in Belgrade🤩

His World Championships CV now:

SILVER – 2018
BRONZE – 2013, 2019, 2022#WrestleBelgrade pic.twitter.com/vF1kOEEflL
गोल्ड की उम्मीद जताई जा रही थी

गौरतलब है कि भारत का इस साल विश्व चैंपियनशिप (India’s performance) में प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा। सिर्फ दो पहलवान ही उसे पदक दिला सके। बजरंग के अलावा विनेश फोगाट ने महिला वर्ग में देश की झोली में कांस्य पदक डाला। हालांकि बजरंग पुनिया से इस बार गोल्ड की उम्मीद थी। लेकिन वह इस सूखे को खत्म नहीं कर पाए । वह हालांकि विश्व चैंपियनशिप में चार पदक जीतने वाले बारत के पहले पहलवान बन गए (World Championships) हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author