October 3, 2022

T20 World Cup: पंत या कार्तिक? वर्ल्ड कप की प्लेइंग XI के लिए गावस्कर ने बताई अपनी पसंद, कहा- रिस्क तो लेना पड़ेगा

wp-header-logo-413.png

Dinesh Karthik or Rishabh Pant: टीम इंडिया ने अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) करेंगे। ऐसे में केएल राहुल उपकप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। दिलचस्प बात यह है कि विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनों को ही भारत की टी20 टीम में मौका मिला है। लेकिन, प्लेइंग इलेवन में दोनों का खेलना मुश्किल माना जा रहा है। इस बीच ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किस खिलाड़ी को टी20 वर्ल्ड कप की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए? जहां इस तरह की चर्चाएं चल रही हैं, वहीं इस बारे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने अपनी राय रखी है।
सुनील गावस्कर के (Sunil Gavaskar) मुताबिक, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाना चाहिए। उनके मुताबिक, ”पांचवें नंबर पर हो सकता है या फिर हार्दिक पांड्या नंबर 6 पर हो सकता है। आप जोखिम नहीं लेते, आप कैसे जीत सकते हैं? आपको हर विभाग में जोखिम लेने की जरूरत है। फिर दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत (Dinesh Karthik or Rishabh Pant) को टीम में रखें।”
क्या कहा राहुल द्रविड़ ने?
भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कहा था कि उन्हें कोई विकेटकीपर पसंद नहीं है। साथ ही स्थिति और जरूरत को देखते हुए खिलाड़ी को टीम में जगह दी जा सकती है। इन दोनों में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन से बाहर करना काफी मुश्किल है। लेकिन, हम सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन का चयन करेंगे (playing XI)।
ऋषभ पंत की तुलना में दिनेश कार्तिक का दमदार प्रदर्शन
गौरतलब है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टी20 फॉर्मेट में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। तो, यह देखा जा सकता है कि दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के पंद्रहवें सीजन से अपनी बल्लेबाजी में काफी सुधार किया है। उन्होंने कई मैचों में फिनिशर की भूमिका निभाई है। दिनेश कार्तिक को एशिया कप में सिर्फ एक मैच में मौका मिला था। इसलिए ऋषभ पंत को बाकी मैच के लिए प्लेइंग इलेवन (playing XI) में जगह दी गई। लेकिन यह फ्लॉप रही।
टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम-
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।
रिजर्व – मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई और श्रेयस अय्यर।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author