September 25, 2022

Knowledge News : दीवार के ऊपरी हिस्सों में ही क्यों लगाया जाता है AC, जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

wp-header-logo-421.png

अक्सर आपने ध्यान दिया होगा कि जब भी घर, ऑफिस, मॉल या फिर कही भी AC यानि एयरकंडिशन (Air Conditioner) लगे होते है तो हमेशा इस बात पर ध्यान दिया जाता है कि उन्हें दीवार के ऊपरी हिस्सों में ही लगवाया जाए। लेकिन क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है। क्यों AC को सिर्फ ऊपर की तरफ ही लगाया जाता है। इसके पीछे की वजह क्या है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको अपनी इस खबर में बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है।
किस वजह से दीवार के ऊपरी हिस्सों में लगाते हैं AC
मई-जून के महीनों में होने वाली गर्मी (Summer) और फिर उमस से परेशान होकर अक्सर लोग अपने घरों और कार्यालयों में राहत के लिए एयर एयरकंडिशन का इस्तेमाल करते हैं। जब दुकान से AC खरीद कर घर लाते हैं उसके बाद इलेक्ट्रीशियन से अपने घर में इसकी फिटिंग करवाते हैं। उस समय इस बात का खास तरह से ख्याल रखा जाता है कि AC लगने के बाद कमरे की ठंडक अच्छे तरह से हो सके। इसको ऊपर की तरफ लगाने का एक साइंटिफिक कारण भी है। AC की हवा जब ऊपरी हिस्सों में जाती है तो उससे पूरे कमरे के कोने-कोने तक में ठंडक पहुंच जाती है। इसके साथ ही AC कमरे में से गरम हवा को जल्दी से खींचकर कमरे को कूलिंग कर देती है।
लंबे समय तक कूलिंग रखने के लिए करते हैं ऐसा
दीवार के ऊपरी हिस्से में जब AC लगता है तो उसकी वजह से जमीन में भी एयर ट्रेवल करती है। जबकि इसके उल्टा हम रूम हीटर जमीन के नीचे रखते हैं। ताकि कमरे की गर्म हवा नीचे से होकर ऊपर तक चली जाए। कन्वेक्शन के इस प्रॉसेस की वजह से कमरे में ठंडक बनी रहती है और कमरा लंबे समय तक ठंडा रहता है। इसीलिए कहा जाता है कि जब भी कमरे में AC चलाए उस समय कमरे के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। अगर AC को दीवार के नीचे वाले हिस्सों में लगा दिया तो ऊपरी हिस्सों में गर्माहट बनी रहेगी। यही वजह है कि AC को दीवार के ऊपरी हिस्से में ही लगाया जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author