November 29, 2022

IND vs AUS T20: कमाई के मामले में कौन सी टीम आगे, जानें दोनों देशों के प्लेयर्स की सैलरी में कितना है अंतर

wp-header-logo-419.png

Cricket News: टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) मंगलवार (20 सितंबर) से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगे। दोनों टीमें इस सीरीज के लिए तैयार हैं। टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से यह सीरीज अहम होने वाली है। ये दोनों टीमें खेल के मामले में काफी मजबूत हैं, ये एक-दूसरे के लिए बड़ी चुनौती हो सकती हैं। दोनों ही टीमों श्रेष्ठ है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कमाई के मामले में कौन सी टीम आगे है? अगर नहीं, जानते तो आइए जानते है…
टीम इंडिया के खिलाड़ियों को कितनी मिलती है सैलरी?
भारतीय खिलाड़ियों (Team India) को एक टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपये, वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपये और टी20 मैच (T20 match) खेलने के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं। अगर कोई खिलाड़ी प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं है तो उसे इस रकम का 50 फीसदी (50 percent) हिस्सा मिलता है।
ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को कितना होता है पेड ?
ऑस्ट्रेलियाई (Australian) खिलाड़ियों को प्रत्येक टेस्ट मैच के लिए 18 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 14.33 लाख रुपये) का भुगतान किया जाता है। तो एक ODI मैच के लिए आपको लगभग 3.74 लाख रुपये (7 हजार AUS डॉलर) मिलते हैं। इस बीच, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एक टी20 मैच के लिए खिलाड़ियों को लगभग 2.94 लाख रुपये (5.5 हजार अमेरिकी डॉलर) का भुगतान करता है।
इस बीच तीनों फॉर्मेट के हिसाब से खिलाड़ियों के पारिश्रमिक पर नजर डालें तो टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फीस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से ज्यादा है।
टीम इंडिया अनुबंध
BCCI हर साल खिलाड़ियों की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (central contract list) लिस्ट प्रकाशित करता है। बोर्ड ने खिलाड़ियों को A+,Grade-A, Grade-B और Grade-C में बांटा है। ए+ खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपये, ग्रेड-ए के खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये, ग्रेड-बी के खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपये और ग्रेड-सी के खिलाड़ियों को सालाना 1 करोड़ रुपये मिलते हैं। यह राशि खिलाड़ियों द्वारा खेले जाने वाले मैचों की संख्या की परवाह किए बिना तय की जाती (IND vs AUS) है।
‘ये’ खिलाड़ी शामिल हैं
ग्रेड-ए+ में रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं, जो सालाना 7 करोड़ रुपये कमाते हैं। जबकि रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, केएल राहुल और मोहम्मद शमी को ग्रेड-ए में सालाना 5 करोड़ रुपये मिलते हैं।
ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अनुबंध
ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के केंद्रीय अनुबंध (central contracts of Australian players) की बात करें तो टेस्ट कप्तान पैट कमिंस को प्रति वर्ष लगभग 10.70 करोड़ रुपये (2 मिलियन AUS डॉलर) मिलते हैं। इसके बाद जोश हेजलवुड का नंबर आता है। वह प्रति वर्ष लगभग 8.56 करोड़ रुपये कमाते हैं, डेविड वार्नर को 8.2 करोड़ रुपये और मिशेल स्टार्क को 7.49 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता है।
इस बीच आंकड़ों पर नजर डालें तो पैट कमिंस, हेजलवुड, वार्नर और स्टार्क की सालाना सैलरी विराट कोहली और रोहित शर्मा से काफी ज्यादा है। वहीं स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन को केएल राहुल, जडेजा से ज्यादा सैलरी मिल रही(KL Rahul, Jadeja) है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author