September 25, 2022

एक कप कॉफी की कीमत तुम क्या जानों चाय वालों! सेहत के लिए हानिकारक नहीं होती Coffee, स्टडी में हुआ बड़ा दावा

wp-header-logo-412.png

Benefits of Coffee: आज की यह खबर पढ़कर कॉफी लवर्स (Coffee Lovers) के मन में खुशी की लहर आ जाएगी, क्या आप भी कॉफी के दीवाने हो? अगर आप हैं, तो हमे यकीन है कि आपने लोगों को यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि कॉफी स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है और आपको इसे ज्यादा नहीं पीना चाहिए। लेकिन वह लोग पूरी तरह से गलत भी नहीं है, किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा पीना या इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए आपको हर चीज का सेवन लिमिट में रहे कर करना चाहिए। आज की इस खबर में हम आपको कॉफी पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे जिन्हें विज्ञान (Benefits Of Drinking Coffee) द्वारा सिद्ध किया गया है। तो चलिए शुरू करते हैं:-
कॉफी पीने से बढ़ती है उम्र? (drinking coffee increase age)
चीन के गुआंगझाऊ स्थित सदर्न मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कॉफी पीने वालों के स्वास्थ्य व्यवहार पर रिसर्च किया है। इस स्टडी के मुताबिक जो लोग कॉफी पीते हैं वो उनमें मौत का खतरा कम होता है, जी हां स्टडी में सामने आया कि जो लोग कॉफी पीते हैं उनकी उम्र 7 साल तक बढ़ जाती है। इस रिसर्च में 1,71,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया था, ये लोग पूरी तरह से स्वस्थ थे। इस रिसर्च के आधार पर यह कहा जा सकता है कि कॉफी पीना सेहत के लिए खराब नहीं है, पर ज्यादा कैलोरी की कॉफी पीने से हमेशा परहेज करना चाहिए। याद रखिए अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है तो आप जिस भी चीज का सेवन करें, लिमिट में रहकर करें।
ज्यादा फिजिकल एक्टिविटीज (More physical activities)

हर कोई जानता है कि कॉफी एक बहुत ही अच्छी एनर्जी बूस्टर होती है। हालांकि, वैज्ञानिक की भाषा में कहें तो, 2018 में हुई एक स्टडी से पता चला है कि कॉफी सचमें फिजिकल एक्टिविटीज को बढ़ाती है और हमारी बॉडी को काम करने के लिए एनर्जी देती है। स्टडी के मुताबिक जो महिलाएं नियमित रूप से एक या दो कप कॉफी पीती हैं, वह अपने रोजमर्रा के काम को ज्यादा बेहतर ढंग और एनर्जी के साथ कर पाती हैं। इसलिए, अगर आपको कभी ऐसा लगे कि आप लौ और सोया हुआ मह्सूस कर रहे हैं तो एक कप कॉफी आपकी जिंदगी बदल सकती है।
दिल की बीमारियों से बचाव (prevention of heart diseases)

वैसे तो दिल के मामले बड़े ही कॉम्प्लिकेटेड हो सकते हैं, लेकिन रोजाना अच्छी पिसी हुई कॉफी का एक गर्म कप आपके दिल की स्थिति को सुधारने में मदद कर सकता है। शोध के अनुसार, जो लोग रोजाना दो से तीन कप कॉफी पीते हैं, उनमें कॉफी न पीने वालों की तुलना में हृदय रोग होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा, एक हालिया अध्ययन ने पिछले शोध के निष्कर्षों की पुष्टि की और संकेत दिया कि लिमिट में कॉफी पीने से दिल की विफलता का खतरा कम हो सकता है।
टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम (Reduced risk of type 2 diabetes)

कॉफी ना पीने के सैंकड़ों रीजंस के बीच कॉफी लवर्स एक कप कॉफी पीने की वजह ढूंढ ही लेते हैं। कॉफी पीने का एक सबसे अच्छा कारण यह है कि यह टाइप 2 डायबिटीज की संभावना को कम करता है। टाइप 2 डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि जो लोग रोजाना कॉफी पीते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना कम होती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author