November 28, 2022

Health Quest: यहां पढ़ें डेंगू की रिकवरी से लेकर किडनी और हार्ट की बीमारियों तक का इलाज, एक्सपर्ट्स से लें स्किन केयर टिप्स

wp-header-logo-405.png

Health Quest: आजकल बिगड़ रहे लाइफस्टाइल (Latest Lifestyle News) के कारण लोगों का बीमार होना आम सी बात होती है, ज्यादातर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी या शारीरिक कष्ट से जूझ ही रहे होते हैं। ऐसे में हम हेल्थ क्वेस्ट के इस सेशन में अपने पाठकों के कुछ रोजमर्रा की परेशानियों से जुड़े सवालों का सीनियर फिजिशियन, एनसीआर डॉ. आर.पी. सिंह से जवाब लेकर आए हैं।
सवाल: मेरी उम्र 32 वर्ष है। हाल ही में डेंगू से रिकवर हुआ हूं। मुझे बहुत वीकनेस महसूस होती है। हड्डियों में भी दर्द है। कृपया बताएं इससे राहत के लिए कैसी डाइट फॉलो करूं?

-नीतेश, गरियाबंद
जवाब: डेंगू के बाद कमजोरी कुछ लोगों में जल्दी रिकवर हो जाती है, कुछ लोगों को समय लगता है। जल्दी रिकवरी करने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन और न्यूट्रीशियस फूड आइटम्स खाने चाहिए। फिलहाल तला-भुना खाना खाने से बचें। बेहतर होगा कि किसी डाइटिशियन से संपर्क करें और डाइट चार्ट बनवा कर उसे फॉलो करें।
सवाल: मेरी उम्र 26 वर्ष है। तीन-चार महीने से मेरे चेहरे की त्वचा में कालापन दिख रहा है। कई फेस वॉश ट्राई किए लेकिन चेहरे की त्वचा पर चमक नहीं आ रही है। कृपया बताएं मुझे क्या करना चाहिए?

-अरुण, रायपुर
जवाब: आपने यह नहीं बताया कि आप करते क्या हैं? मसलन, आपका फील्ड वर्क है या ऑफिस का। फील्ड वर्क वालों के साथ इस तरह की प्रॉब्लम आती है, क्योंकि वो लंबे समय तक धूप में रहते हैं, जिससे चेहरे पर कालापन आने लगता है। आप एक बार त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। वो आपको सही एडवाइस देंगे। ध्यान रखें कि अपनी ओर से कोई क्रीम का इस्तेमाल ना करें। यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है।
सवाल: मेरी उम्र 43 वर्ष है। मुझे चलने-फिरने के दौरान घुटने और टखने के अंदरूनी हिस्से में दर्द महसूस होता है। ऐसा क्यों हो रहा है, इसका कोई इलाज बताएं?

-मदनलाल, भोपाल
जवाब: यह समस्या आपको हाल-फिलहाल में शुरू हुई है या लंबे समय से चल रही है? अगर हाल-फिलहाल में शुरू हुई है तो यह संभावना हो सकती कि आपको टखने में चोट लगी हो। अगर लंबे समय से यह समस्या है तो कैल्शियम की कमी की वजह से भी इस तरह की समस्या आ जाती है। फिलहाल आप कैल्शियमरिच फूड्स खाएं। इसके बाद भी राहत ना मिले तो आपको हड्डी रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
सवाल: मेरी उम्र 52 साल है। मेरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा है। मेरे लिए खाने में कौन-सा तेल सबसे बेहतर रहेगा और कितनी मात्रा में, कृपया बताएं?

– पुरुषोत्तम, बिलासपुर
जवाब: कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आपको खाने में तेल कम से कम लेना चाहिए। आप सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करें, लेकिन जितनी जरूरत हो उतना ही तेल खाने में इस्तेमाल करें। तेल की मात्रा आपकी बीएमआई पर निर्भर करती है। इसके लिए आपको डॉक्टर से संपर्क कर सलाह लेनी चाहिए।
सवाल: मेरी उम्र 70 वर्ष है। किडनी और हार्ट का पेशेंट हूं। डॉक्टर की बताई दवा लेता हूं। कुछ दिनों से बिल्कुल भूख नहीं लगती है। भूख लगने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

-रोशन लाल, बहादुरगढ़
जवाब: जैसा आप बता रहे हैं कि आप किडनी और हार्ट के पेशेंट हैं। इसलिए बगैर आपकी रिपोर्ट देखे कुछ भी एडवाइस करना मुश्किल है। बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से ही संपर्क करें, वो आप की बीमारी को देखते हुए दवा लिखेंगे। किसी भी तरह की भूख बढ़ाने की दवा अपनी तरफ से ना लें।
प्रस्तुति- रिचा पांडे
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author