December 3, 2022

Common Charger: अब फोन-लैपटॉप समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का होगा एक ही चार्जर, सरकार ला रही यह पॉलिसी

wp-header-logo-419.png

Common Charger Policy: आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में मोबाइल (mobile), लैपटॉप (laptop) से लेकर कई पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस (portable electronic devices) का इस्तेमाल करते होंगे। इन सभी इलेक्ट्रानिक डिवाइसेस (electronic devices) को चार्ज करने के लिए आपको अलग-अलग चार्जर (chargers) की आवश्यकता होती हैं। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार एक पॉलिसी को लाने पर विचार कर रही है, जिसके आने के बाद आप सभी पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को एक ही चार्जर से चार्ज कर पाएंगे।
दरअसल, यूरोपीय यूनियन ने कॉमन चार्जर पॉलिसी (Common Charger Policy) को मंजूरी दी है, साल 2024 से यूरोप के सभी देशों में इसे लागू किया कर दिया जाएगा। यानी अब यूरोप के देशों में एक ही चार्जर से सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस चार्ज हो जाएंगे। इन देशों में कॉमन यूएसबी-सी पोर्ट वाला चार्जर ही चलेगा। भारत सरकार भी देश में इसी पॉलिसी को लागू करने पर विचार कर रही है। बीते बुधवार के दिन इसको लेकर उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह का अध्यक्षता में सरकार और इंडस्ट्री के लोगों के बीच मीटिंग भी हुई हैं।
बैठक के बाद उपभोक्ता मामलों के सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि अचानक सभी डिवाइसेस के लिए कॉमन चार्जर पर शिफ्ट करना आसान नही हैं। यह एक जटिल प्रक्रिया है, इस पर स्टेकहोल्डर्स के विचार सुनने के बाद ही अंतिम फैसला लिया जा सकेगा। हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार शुरुआत में दो तरह के चार्जर पर शिफ्ट करने की योजना ला सकती हैं, जिसमें से एक टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट होगा। साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया, अगर मोबाइल कंपनियां यूरोप और अमेरिकी बाजारों में एक चार्जिंग सिस्टम अपना सकती हैं, तो फिर वे ऐसा भारत में क्यों नहीं कर सकती हैं? स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में एक कॉमन चार्जर होना चाहिए। सरकार E-Waste को कम करने के लिए कॉमन चार्जर पॉलिसी को लाने पर विचार कर रही है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author