December 5, 2022

5G Mobile: आपके मोबाइल में 5G चलेगा या नहीं, ऐसे करें चेक

wp-header-logo-417.png

5g support mobile : देश में जल्द 5जी की सेवाएं (5G services) शुरु होने जा रही है। टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) अगस्त महीने में ही 5 नेटवर्क लॉन्च (5G launch) कर सकते हैं। सरकार और टेलीकॉम कंपनियों ने तो 5जी को लेकर तैयारियां शुरु कर दी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके स्मार्टफोन में 5जी चलेगा या नहीं। 5जी लॉन्च की तमाम खबरों के बीच आप भी जानना चाहते होंगे कि क्या आपके मोबाइल में 5जी सपोर्ट (5G support mobile) करेगा। इस रिपोर्ट मेंं हम आपको आसान सा तरीका बताएंगे, जिससे आप पता कर पाएगें कि आपके स्मार्टफोन में 5जी काम करेगा या नही।
5जी सपोर्ट मोबाइल की जांच का तरीका
स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल के सेटिंग में जाएं।
स्टेप 2. सेटिंग में जाने के बाद आपको Wi-Fi & Network का ऑप्शन मिलेगा।
स्टेप 3. इसके बाद आपको SIM & Network के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
स्टेप 4. Network Mode पर आपको अगर Preferred Network Type में 5जी नजर आता है तो आपका फोन 5जी को सपोर्ट करता है। वहां आपको कुछ 2G/3G/4G/5G इस तरह दिखेगा।
5जी इंजरनेट की कितनी होगी स्पीड
5जी की सटीक स्पीड कितनी होगी ये तो 5जी की सेवाओं के शुरु होने के बाद ही पता चल पाएगा। लेकिन कहा जा रहा है कि 4जी के मुकाबले 5जी की स्पीड 10गुना अधिक होगी। अगर फुल एचडी मुवी को डाउनलोड करने में कुछ ही सेकेंड का समय लगेगा। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 5जी की औसत स्पीड 100 एमबीपीएम से ज्यादा होगी।
देश की चार कंपनियां देगी 5जी की सेवाएं
5जी स्पेक्ट्रम के नीलामी में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) और अडाणी समूह (Adani Group) ने भाग लिया था। इन चार टेलीकॉम कंपनियों ने ही 5जी के स्पेक्ट्रम खरीदे हैं। यानी साफ है कि भारत में ये चार कंपनियां ही 5जी इंटरनेट की सेवाएं देगी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author