July 1, 2022

Health Tips: सुबह उठकर खाली पेट खाए सिर्फ 1 चम्मच देसी घी, सेहत को होंगे कई फायदे

wp-header-logo-222.png

हेल्दी रहने के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी होता है और सही खान-पान के साथ-साथ समय पर खाना बहुत ही जरूरी होता है। पुराने जमाने में लोग देसी घी खाना पसंद करते थे लेकिन अब वक्त बदल चुका है और लोग अब रिफाइन्ड को अपनी डाइट का हिस्सा बना चुका हैं।
आजकल लोग देसी घी खाना बहुत ही कम पसंद करते हैं। बदलती जीवनशैली के कारण लोगों का मानना है कि देसी घी खाने से चर्बी बढ़ती है और इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। लेकिन अगर आप सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच देसी घी खाते हैं तो आप कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं।
जी हां, अगर आप सुबह फ्रेश होने के बाद सीधा चाय या कॉफी लेना पसंद करते हैं या फिर नाश्ता करना पसंद करते हैं तो वक्त आ गया है इस आदत को सुधारा जाए। कुछ लोग सुबह उठने के बाद गर्म पानी पीते हैं तो कुछ नेचुरल हेल्दी ड्रिंक्स लेते हैं। लेकिन हेल्दी रहने का एक और सस्ता तरीका आपके पास है देसी घी का सेवन करना। आयुर्वेद के अनुसार अगर आप सुबह खाली पेट नाश्ते से पहले देसी घी का सेवन करते हैं आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे आप देसी घी के साथ अपने स्वास्थ्य को बना सकते हैं बेहतर।
• शरीर को मिलेगी मजबुती:- आयुर्वेद के अनुसार, देसी घी हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं को मजबूती देने में मदद करता है। दरअसल दही में ऐसे न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जिसे अगर खाली पेट खाया जाए तो यह आपके शरीर की कोशिकाओं को मजबूत बनाने का काम करता है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है।
• त्वचा में आऐगा निखार:- नियमित रूप से देसी घी का सेवन करने पर आपकी कोशिकाओं को रिकवरी करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है और आपका चेहरा ग्लोइंग बना रहता है। देसी घी आपके स्किन की नेचुरल नमी बनाए रखता है और स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है।
• दिमाग रहेगा एक्टिव:- अगर आप सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी का सेवन करते हैं तो आपके दिमाग की कोशिकाएं सक्रिय रहती है, जिसके कारण आपकी मेमोरी और सीखने की क्षमता भी बढ़ती है। देसी घी के सेवन से आप अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी दूर रहते हैं।
वजन कम करने में लाभदायक:- कुछ लोगों का मानना है कि देसी घी का इस्तेमाल शरीर पर चर्बी बढ़ाता है लेकिन अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट एक या दो चम्मच देसी घी का सेवन करते हैं तो इससे आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ा रहता है और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।
• बालो का झड़ना होगा कम:- अगर आप सुबह उठकर नियमित रूप से देसी घी का सेवन करते हैं तो आपके बाल स्वस्थ रहते हैं क्योंकि देसी घी में मौजूद न्यूट्रीएंट्स आपके बालों को पोषण प्रदान करते हैं। देसी घी के पोषक तत्व आपके बालों को मुलायम, चमकदार बनाने में तो मदद करते है ही साथ ही उनका झड़ना भी बंद हो जाता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source