August 18, 2022

Health Tips: खीरा खाने के होते हैं इतने फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, साथ ही जान ले इसके नुकसान

wp-header-logo-218.png

सलाद बनाने की बात हो और खीरे का नाम न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। खीरा और गर्मियां हमेशा साथ-साथ ही आती है। खीरा में कई पोषक तत्व होते हैं, जो उसे सेहत के लिए जरूरी बना देते हैं। खीरा को मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस भी कहा जाता है। यह सैंडविच, सलाद, रायता में सबसे खास पसंद किया जाता हैं। गर्मियों के दौरान हल्का और साफ खाना सेहत के लिए जरूरी हो जाता है | हेल्दी डाइट में ज्यादातर लोग सलाद का आहार लेना बेहतरीन विकल्प मानते हैं। कोई वेज सलाद खाना पसंद करता है तो कोई अलग-अलग तरह के फलों की सलाद बनाकर सर्व करते है। आम तौर पर लोग खीरा और टमाटर की सलाद को मिलाकर खाते हैं लेकिन यह आपके लिए बिल्कुल भी सेहतमंद नहीं है।
आइए अब जान लेते है सलाद में खीरे खाने के फायदे :-
1. हाइड्रेशन:- डिहाइड्रेशन (Dehydration) यानी शरीर में पानी की कमी होना। डिहाइड्रेशन (Dehydration) के कारण सिरदर्द, यूरिन से जुड़ी समस्या, मांसपेशियों में ऐंठन आदि का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, खीरे का सेवन इस समस्या से बचाव और इससे होने वाली परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ककड़ी के फायदे से जुड़े एक शोध में पाया गया कि खीरे में 95% पानी की मात्रा पाई जाती है, जिस वजह से इसका सेवन शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार होता है।
2. कैंसर से बचाव:- खीरा का सेवन कैंसर से बचाव में कुछ हद तक मददगार हो सकता है। NCBI यानि National Center for Biotechnology Information की ओर से प्रकाशित एक मेडिकल रिसर्च से पता चला है कि खीरे में बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जिनमें एंटी कैंसर के गुण भी मोजूद होते हैं। खीरे के अर्क में पाया जाने वाला यह गुण कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है। इस प्रकार कैंसर से बचाव भी ककड़ी के फायदे की लिस्ट में शामिल है।
3. वजन कम करने में मददगार:- मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने के लिए खीरे का सेवन भी किया जा सकता है। दरअसल, एक शोध के अनुसार, 100 ग्राम खीरे में सिर्फ 15 कैलोरी होती है और पानी की मात्रा अधिक होती है। कम कैलोरी और पानी की अच्छी मात्रा के कारण, खीरा वजन कम करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श आहार हो सकता है। इस आधार पर खीरा खाने के फायदे में बढ़ते वजन को नियंत्रित करना भी शामिल हो सकता है।
हम सभी खीरा के तमाम फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कुछ नुकसान भी हैं:-

1. खीरा खाने के बाद ना पिए पानी:- जैसा की आपको पता है खीरे में 95 फीसदी पानी होता है। खीरा में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें 95 फीसदी पानी होता है ऐसे में इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित रह सकते हैं।

2. डायबिटीज का खतरा:- खीर में कूक्रिबिटिन नामक का विषैला पदार्थ पाया जाता है आप जितना ज्यादा खीरा खाएंगे उतने ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक पदार्थ आपके शरीर में जाएगा। इसकी वजह से लीवर और पित्त मूत्राशय समेत कई अन्य अंगों में सूजन हो सकती हैं।

3. खीरा के साथ ना मिलाएं टमाटर:- जानकारों के मुताबिक अगर आप खीरा और टमाटर का एक साथ सेवन करते हैं तो गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, जी मचलाना, थकान जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। खीरा और टमाटर एक-दूसरे के अपोजिट माने जाते हैं, इन दोनों का पेट में पचने का समय भी अलग-अलग होता है। इसलिए पेट में जाकर ये परेशानियां पैदा कर सकते है तो आप इसका सेवन एक साथ न करे।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author