July 5, 2022

Health Tips: राधा कृष्ण की शिव्या पठानिया हेल्दी रहने के लिए करती है ये काम, जानिए एक्ट्रेस का फिटनेस सीक्रेट

wp-header-logo-346.png

Health Tips: अपने अब तक के नौ साल के टीवी एक्टिंग करियर में अट्रैक्टिव ओर फिट एक्ट्रेस (TV Actress) शिव्या पठानिया (Shivya Pathania) ने अलग-अलग तरह के किरदार निभाए हैं। इन दिनों वह एंडटीवी के सीरियल ‘बाल शिव’ (Baal Shiv) में देवी पार्वती (Goddess Parvati) की भूमिका में नजर आ रही हैं। सीरियल का शेड्यूल काफी हैक्टिक रहता है, लेकिन अपनी हेल्थ, फिटनेस (Health and Fitness) को बरकरार रखने के लिए शिव्या समय जरूर निकालती हैं। खुद को हेल्दी, फिट रखने के लिए वह किन बातों को अहमियत देती हैं, बता रही हैं अपनी जुबानी।
फिट रहने के मायने
मेरी नजर में फिट रहने का मतलब यह नहीं है कि आप केवल बाहर से ही स्लिम दिखें। इसका मतलब है कि आप अंदर से भी फिट हों, आप हमेशा एनर्जेटिक फील करें, आपका इम्यून सिस्टम अच्छा हो। अगर आप बाहर से हेल्दी दिखती हैं लेकिन आपकी इम्यूनिटी अच्छी है, एक्टिव रहती हैं तो आप खुद को फिट ही समझिए। यानी, अपने हिसाब से अपनी फिटनेस का क्राइटेरिया तय कीजिए, किसी को देखकर उसकी तरह बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
हेल्दी डाइट पर फोकस
जहां तक अपनी फिटनेस को मेंटेन करने की बात है तो इसके लिए मैं अपनी डाइट को लेकर बहुत कॉन्शस रहती हूं। रात में आठ बजे से पहले डिनर कर लेती हूं, उसके बाद कुछ नहीं खाती हूं। अपने डाइट को प्लान करने के लिए न्यूट्रीशनिस्ट से कंसल्ट करती हूं। वह जो डाइट प्लान मुझे देती हैं, उसे स्ट्रिक्टली फॉलो करती हूं। इसीलिए मैं हमेशा घर का बना, न्यूट्रीशस खाना ही खाती हूं। मैं फ्रूट्स भी खूब खाती हूं। इन दिनों गर्मियां चल रही हैं तो खूब लिक्विड भी लेती हूं। स्पेशली वॉटरमेलन जूस, कोकोनट वॉटर पीती हूं। इससे मेरी बॉडी हाइड्रेट रहती है। मैं एनर्जेटिक, हेल्दी भी फील करती हूं।
करती हूं वॉकिंग-मेडिटेशन
मैं शूटिंग की वजह से अकसर काफी बिजी रहती हूं, सो जिम जाने का समय कम ही मिलता है। इसलिए मैं डेली वॉकिंग जरूर करती हूं। इन दिनों समर सीजन है, इसलिए मैं सुबह और शाम वॉक करती हूं। इससे मेरी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। फिटनेस के अलावा मैं अपने मेंटल पीस के लिए मेडिटेशन करती हूं। मेरा मानना है कि जब हम मेडिटेशन करते हैं तो खुद से रूबरू होते हैं, हम दुनिया की भाग-दौड़ से दूर शांति महसूस करते हैं, इससे हमारे मन का तनाव कम होता है। इसलिए दिन भर में मैं पंद्रह-बीस मिनट मेडिटेशन जरूर करती हूं। मै मानती हूं कि न्यूट्रीशस डाइट के साथ वॉकिंग और मेडिटेशन मेरी फिटनेस का सीक्रेट है।
पॉजिटिव रहना भी जरूरी है
फिटनेस का गहरा रिलेशन पॉजिटिव रहने से भी है। जब हम पॉजिटिव रहते हैं, खुश रहते हैं तो इसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। कहा भी जाता है कि मन स्वस्थ तो तन भी स्वस्थ। इसलिए मैं हमेशा पॉजिटिव रहने, खुश रहने की कोशिश करती हूं। अपनों के साथ, करीबी दोस्तों के साथ समय बिताती हूं।
प्रस्तुति : पूनम बर्त्वाल (Poonam Bartwal)

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source