August 8, 2022

लोक गायक मामे खान ने रचा इतिहास, कान्स रेड कार्पेट खोलने वाले पहले लोक कलाकार बने

wp-header-logo-337.png

जयपुर। दुनिया का सबसे इवेंट माना जाने वाला कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 की शुरुआत हो चुकी है। मंगलवार से शुरू हुए इस ग्रैंड इवेंट को लेकर दुनियाभर के फैन्स उत्साहित है। इवेंट से जुड़ी कई फोटोज भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। विदेशी सेलिब्रिटीज के साथ ही देश के भी नामी सेलेब्स इस इवेंट में शिकरत करने पहुंचे है। बता दें कि इस बार के कान्स जूरी मेंबर के तौर पर बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को शामिल किया है। दीपिका भी जूरी मेंबर बनकर काफी उत्साहित नजर आ रही है। इस बार के कान्स रेड कारपेट पर राजस्थानी फोक सिंगर मामे खान ने भी अपना जलवा दिखाया। वे भारत से ऐसे पहले फोक आर्टिस्ट है, जिन्हें कान्स में शामिल होने का मौका मिला। ऐसा करके उन्होंने इतिहास रच दिया है।
कौन है मामे खान
राजस्थान के पिछड़े माने जाने वाले जैसलमेर जिले के एक छोटे से गांव सत्तो से निकलकर देश दुनिया में अपनी आवाज के दम पर पहचान बनाने वाले मामे खान आज राजस्थान की लोक कला की शान बन चुके हैं। जैसलमेर से मुंबई और देश दुनिया तक पहुंचे मामे खान को साल 2017 में ग्लोबल इंडियन म्यूजिक अवॉर्ड भी मिल चुका है। अपनी सुरीली आवाज के जादू से लोगों के दिलों पर राज करने वाले मामे खान को पद्मश्री अवार्ड भी मिल चुका है।
कान्स रेड कारपेट पर ट्रेडिशनल राजस्थानी आउटफिट
मामे खान फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड के कलाकारों के साथ रेड कारपेट पर चले। वे राजस्थान के ऐसे पहले कलाकार हैं जिनको यह सम्मान मिला है। राजस्थानी लोक गायक मामे खान का कान्स के रेड कारपेट पर लुक देखने लायक था। वे एकदम देसी अंदाज में नजर आए। उन्होंने रेड कारपेट पर वॉक करते वक्त ट्रेडिशनल राजस्थानी आउटफिट कैरी कर रखा था। उन्होंने रंग-बिरंगी कढ़ाई किया हुआ कोट और गुलाबी कुर्ता पहन रखा था। सिर पर राजस्थानी पगड़ी पहन उन्होंने अपने लुक को कम्पलीट किया। मामे खान के अलावा कई इंडियन सेलिब्रिटीज भी कान्स के रेड कारपेट पर अपना जलवा दिखाती नजर आएंगी।
बॉलीवुड में बिखेर चुके है आवाज का जादू
मामे खान इन दिनों बॉलीवुड में अपनी सुरीली आवाज का परचम लहरा रहे हैं। उन्होंने हाल ही में अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘दसवीं’ के गाने ‘म्हारा मन होयो नखरालों…’ को अपनी आवाज दी है। गाने में अभिषेक दसवीं क्लास की परीक्षा के लिए पढ़ाई करते हुए दिखाई दे रहे हैं। यह गाना इन दिनों काफी धूम मचा रहा है। उन्होंने ‘लक बाय चांस’, ‘नो वन किल्ड जेसिका’ और ‘सोनचिरैया’ जैसी फिल्मों में गाने गाए है। वे अमित त्रिवेदी के साथ कोक स्टूडियो से भी जुड़े है।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author