May 21, 2022

Health Tips: ये नेचुरल और आसान तरीके हेयर फॉल की समस्या से आपको दिला सकते हैं छुटकारा

wp-header-logo-410.png

Health Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों का झड़ना (Hair Fall Problems) एक आम समस्या बन गई है। आमतौर पर लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं। पुरुषों के साथ- साथ महिलाएं भी तेजी से झड़ते बालों से परेशान हो गई हैं। बालों के झड़ने (Hair Fall) की समस्या कई बार टेंशन और सही डाइट न लेना हो सकती है। लेकिन कई बार अगर आप सही तरीके से बालों की देखभाल करते हैं तो आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के कुछ नेचुरल और आसान उपाए (Tips To Control Hair Fall) बताने वाले हैं।
मसाज
कई बार हम अपने बिजी शेड्यूल के कारण अपने बालों की ठीक से देखभाल नहीं करते। ऐसे में हमारे बालों को कोई बाहरी न्यूट्रीशन नहीं मिल पाता है जिससे ये बेजान होकर झड़ने लग जाते हैं। डेली मसाज करना एक अच्छा और आसान उपाए है अपने बालों को मजबूत रखनें का। अगर आप रोजाना 10-15 मिनट अपने सिर की मसाज करेंगे तो इससे स्कैल्प में खून का दौरान सही तरह से होता है और ये आपके बालों को घना रखने में मदद करता है।

एलोवेरा
एलोवेरा लंबे समय से बालों के झड़ने के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह स्कैल्प को शांत करने के साथ साथ बालों को कंडीशन करता है। यह बालों में होनें वाली डैंडरफ को कम कर सकता है और ज्यादा तेल के इस्तेमाल से बंद हुए बालों के पोर्स को खोलने का काम भी करता है। बालों में डैंडरफ के कारण भी कई बार बाल झड़ने लगते हैं। आप बालों को डैंडरफ फ्री रखने के लिए अपने स्कैल्प और बालों पर हफ्ते में कुछ बार प्योर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। आप एलोवेरा युक्त शैम्पू और कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं।

नारियल तेल
नारियल के तेल में लॉरिक एसिड नामक फैटी एसिड होता है, जो बालों के शाफ्ट के अंदर प्रवेश करता है और बालों में प्रोटीन की कमी को दूर करता है। नारियल के तेल का इस्तेमाल बालों को धोने से पहले या बाद में किया जा सकता है, यह आपके बालों के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आपके बाल तैलीय हो जाते हैं, तो आप रात भर या धोने से पहले कुछ घंटों के लिए अपने सिर पर इसकी मसाज कर सकते हैं। और अगर आपके बाल रूखें है तो आप इसे बाल धोनें के बाद भी लगा सकते हैं।

प्याज का रस
प्याज का रस को बालों के विकास को बढ़ावा देने और पैची एलोपेसिया एरीटा का सफलतापूर्वक इलाज करने मदद करता है। प्याज का रस ब्लड सरकुलेशन में सुधार भी लाता है। इसे लगाने से केराटिनोसाइट बढ़ते हैं, जो बालों के बढ़ने में असरदार है।

नींबू
आप ताजे नींबू के रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे दोनों बालों की गुणवत्ता और विकास को बढ़ाने के लिए पाए गए हैं। नींबू का तेल आपकी स्कैल्प को हेल्दी रखने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकता है। शैम्पू करने से 15 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों में ताजा नींबू का रस लगाएं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source