May 23, 2022

Health Tips: गाय- भैंस से ज्यादा फायदेमंद होता है इस चीज का दूध, घर पर ही कर सकते हैं तैयार

wp-header-logo-411.png

Health Tips: हम सभी अपने बचपन से इस बात को सुनते आ रहे हैं कि दूध पीना (Drinking Milk) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध (Milk) को एक पूर्ण आहार के रूप में भी बताया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसका दूध सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इस सवाल को लेकर के आपके मन में अनेक जवाब घूम रहें होंगे कोई गाय के दूध को फायदेमंद बताएगा तो कोई भैंस के दूध के लाभ बताएगा। वैसे तो गाय और भैंस के दूध के अलग- अलग गुण होते हैं। लेकिन क्या आपने ऐसे दूध के बारे में सुना है जिसमें सभी तरह के गुण पाए जाते हैं। तो हम बात कर रहें हैं सोया मिल्क (Soy Milk) की जो न सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) का एक रिपलेसमेंट है बल्कि अपने आप में संपूर्ण आहार है।
सोया मिल्क के फायदे
सोया मिल्क देश भर में एक लैक्टोज़-मुक्त डेयरी विकल्प (Lactose- free Dairy Option) के रूप में जाना जाता है। जिसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स आपको स्वस्थ रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। जैसे इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी आपकी नर्व सेल्स (Nerve Cells) और डीएनए (DNA) को मेंटेन करने में काफी मदद करता है। इसके अलावा इसमें सोडियम, पोटाशियम, फासफोरस, मैग्रीशियम, आयरन और विटामिन बी12 जैसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कि आपको एनीमिया जैसी कई बीमारियों से दूर रखते हैं। सोया मिल्क प्रोटीन से भरपूर होता है।

ऐसे बनाएं घर पर सोया मिल्क
एक लीटर सोया मिल्क बनानें के लिए आपको 125 ग्राम सोयाबीन (Soyabean) की जरूरत है। सोयाबीन को धोकर अच्छे से साफ कर लें और 8-12 घंटों तक भिगोकर रख दें। इसके बाद सोयाबीन को पानी में उबालिए, फिर गरम किए दानों को हाथ से मसलकर इसके छिलके अलग कर दीजिए। छिलके रहित सोयाबीन को मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिए, जब ये पिस जाए तो इसमें 1 लीटर पानी मिलाकर दोबारा पीस लें। तैयार किए हुए दूध को गर्म करिए। इसके बाद जो दूध के ऊपर झाग दिखाई दे उसे निकाल दें। इस उबले हुए दूध को साफ कपड़े की मदद से छान लीजिए, आपका होम मेड सोया मिल्क तैयार है। आप इसे शेक, स्मूदी या नॉर्मली पी सकते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source