February 6, 2023

100 साल से भी ज्यादा कैसे जीते थे पहले के लोग? जानिए स्वस्थ और लंबी उम्र के लिए बेहतरीन प्राचीन उपाय

wp-header-logo-278.png

पहले के समय में लंबी उम्र के पीछे है ये बड़ा राज

Why do people live longer in ancient times: आपने अक्सर अपने घर के बड़े-बुजुर्गों को अपनी समस्य की बातें करते हुए सुना होगा। सभी का फेवरेट डायलाॅग यही होता है कि जब हम तुम्हारी उम्र के थे, तो घर के सभी कामों में माता-पिता की मदद किया करते थे। हम लोग भले ही उनकी बातों को हंसी ठिठोली में टाल देते हो, लेकिन यह बात सच है कि पहले के जमाने के लोग काफी फिट और एक्टिव हुआ करते थे। ध्यान दिया जाए तो पहले के लोग 100 साल तक भी आसानी से जी लेते थे, वहीं आजकल के मॉडर्न समय में महज 50 से 60 साल रह गई है। उनकी लंबी उम्र के पीछे सबसे बड़ा राज इंडियन ट्रेडिशन के कुछ नियम थे, जो उनकी लाइफ को बदलने और उन्हें हेल्दी रखने में बहुत सहायता किया करते थे।
इन्हीं नियमों का पालन करके वो अपनी लाइफ को बेहतर बनाते थे। आज के समय में विज्ञान और डॉक्टर भी लंबी उम्र जीने के लिए पुराने तरीकों की मदद लेने की सलाह देते हैं। बता दें कि प्राचीन भारतीय संस्कृति में कई चीजें सीखने वाली हैं। भारत अपने योग के लिए इस वक्त पूरे विश्व में मशहूर है, आज के समय में देश ही नहीं दुनिया में भी योग काफी लोगों की जिंदगी बदल रहा है। तो चलिए अब बिना वक्त बर्बाद किए प्राचीन भारत के कुछ बेहतरीन नियमों के बारे में देखते हैं। जिन्हें फॉलो करने से आप अपनी उम्र को बढ़ाने के साथ बेहतर भी बना सकते हैं।
लंबी उम्र पाने के लिए प्राचीन भारत के इन नियमों का करें पालन-
1. बता दें कि पहले के समय में लोग ब्रह्म मुहूर्त में जाग जाते थे। आज के समय में कई लोगों की सुबह 11 बजे के बाद होती है। बता दें कि सुबह जल्दी उठने की आदत को हमारे हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। जल्दी उठने से हमारे मेलानिन (melanin) और कार्टिसोल (cortisol) हार्मोन का बैलेंस बना रहता है।
2. सुबह योग, मेडिटेशन या फिर एक्सरसाइज से अपने दिन की शुरूआत करते हैं। योग से आपका ना सिर्फ शरीर बल्कि मन भी बहुत स्वस्थ रहता है। आप कई तरह की बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।
3. पहले के लोग रोज सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले नहाते थे। नहाना आपके हेल्दी लाइफस्टाइल का सबसे अहम हिस्सा है। सुबह नहाने से आपका ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी कंट्रोल में रहता है।
4. नहाने के बाद जो सबसे अहम काम होता है, वह भगवान को याद करना है। हमारे घर के बड़े बुजुर्ग आज भी अपने दिन की शुरूआत पूजा अर्चना के साथ करते हैं। ऐसा करने से आपका दिन बहुत अच्छा बीतता है।

5. पहले के लोग सूर्य को जल चढ़ाकर अपने दिन की शुरूआत करते थे। ऐसा करने से आपकी आंखें और मेंटल हेल्थ बेहतर होते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है।

6. आजकल के समय में लोग डाइनिंग टेबल पर बैठकर अपना खाना खाते हैं। लेकिन पहले के लोग जमीन पर बैठकर खाना खाते थे। पाल्थी मारकर खाना खाने से आपका पेट बाहर नहीं निकलता, साथ ही जोड़ों के दर्द से आपको राहत मिलती है। आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर हो जाती है।

7. पहले के लोग अपने हाथों से भोजन करते थे। जो भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा भी रहा है। जब हम हाथ से खाना खाते हैं तो हमारे हाथ की उंगलियां सीधे दिमाग को अलर्ट करती हैं। जिसके कारण भोजन आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है।

8. पहले समय में लोग बाहर से ज्यादा घर का बना हेल्दी और कम तला मसाले वाला खाना खाते थे। जो हमारी हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author