January 31, 2023

ब्यूटी स्पॉट नहीं कभी-कभी कैंसर की वजह भी बनते हैं शरीर पर उभरे तिल, जानें वैज्ञानिकों की राय

wp-header-logo-279.png

शरीर में तिल के उभरने का क्या मतलब है?

Things You didn’t Know About Moles: इंसान के शरीर के किसी भी ह‍िस्‍से में छोटे-छोटे से काले या भूरे रंग के उभरे निशान होना बहुत आम सी बात है। ये बात इतनी सामान्य है कि कई बार तो कुछ लोगों को पता भी नहीं होता कि उनके शरीर में कहां-कहां ये निशान मौजूद हैं। इन काले-भूरे निशाने को तिल या मस्सा कहते हैं। साथ ही, इन्हें अंग्रेजी भाषा में मोल (Moles) कहा जाता है। अगर आपके फेस में गाल के किसी कोने या होंठों के पास ये छोटे-छोटे से तिल दिखता है, तो ये आपकी खूबसूरती बढ़ाते हैं। लेकिन, अगर बड़े-बड़े काले मस्‍से हो जाएं तो ये आपकी खूबसूरती में दाग भी लगा देते हैं।
हिंदू मान्यताओं के मुताबिक तिल के कई अलग-अलग मतलब होते हैं। कहा जाता है कि किसी से कुछ तिल धन तो कुछ शादी के संकेत देते हैं, किसी से संतान तो किसी से सुख और समृद्धि के योग बनते हैं। लेकिन, वहीं अगर धर्म के चश्मे को उतारकर साइंस की नजरों से देखें तो ये तिल पिगमेंट मेलानिन (Melanin) से बने होते हैं, जो की बॉडी के कॉम्प्लेक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको तिल से जुड़े वैज्ञानिक दृष्टिकोण के बारे में बताएंगे। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं तिल के पीछे छुपे गहरे राज:-
मेलानिन क्या है और इसका तिल से क्या नाता है?
बता दें कि मेलानिन एक तरह का पिगमेंट होता है, जो बॉडी के कई सारे सेल्स से मिलकर बनता है। इसे मेलानोसाइट्स भी कहते हैं, इसका मुख्य काम बॉडी के कॉम्प्लेक्शन को सेट करना होता है। वहीं, जब मेलानोसाइट्स सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं, तो वह तिल बनते हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था में हार्मोनल चेंजेस के कारण, डायबिटीज, जीन्स आदि भी इसके बनने के कारण होते हैं। पूरे शरीर में ये एक भी हो सकता है और एक ही जगह पर कई सारे भी हो सकते हैं।
तिल में बाल न‍िकलने का क्या मतलब है?
जैसा की हम सभी जानते हैं, तिल निकलने पर बॉडी में कोई परेशानी नहीं होती है। लेकिन, अगर ये बड़े हों तो भद्दे जरूर लगते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनके तिल में बाल निकले होते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि तिल पर निकले बाल कैंसर का कारण होते हैं, लेकिन मेडिकल साइंस से इस बात को प्रमाणित नहीं किया गया है। बता दें कि वैक्सिंग, प्लकिंग और थ्रेडिंग से इन बालों को आसानी से निकाला जा सकता है।
किस उम्र में निकलते हैं तिल?
वैसे तो शरीर में तिल कभी भी न‍िकल सकते हैं, इसका कोई पर्टिकुलर समय नहीं होता है। जन्‍म के समय से लेकर आपकी मृत्यु तक किसी भी उम्र में तिल निकल सकते हैं, लेकिन अच्छी बात ये है कि तिल निकलते हैं और अपने आप खत्म भी होते रहते हैं। बताते चलें कि कभी-कभी इनका डॉर्क कलर लाइट भी हो जाता है, बढ़ती उम्र के साथ तिल गायब होने लगते हैं।
कैंसर का कारण बन सकते हैं तिल?
वैसे तो तिल आपकी बॉडी को नुक्सान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन अगर आपके शरीर में ज्‍यादा तिल दिखने लगें तो ये कैंसर का कारण बन सकते हैं। ये तिल शरीर के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं, इन्हें मेलानोमा कहा जाता है क्योंकि यह एक तरह का स्किन कैंसर है। वैसे तो रिसर्च में ये बात साबित हुई है कि तिल बहुत कम ही कैंसर के कारण बनते हैं। परेशानी तब होती है, जब शरीर पर 50 से अधिक तिल हों, तब कैंसर की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author