May 21, 2022

न कोई लाइन और ना ही कोई झनझट, बस ये स्टेप्स फॉलो कर घर बैठे बना सकते हैं Voter Id Card!

wp-header-logo-427.png

“पहचान पत्र” (voter id card) ये एक ऐसा दस्तावेज है, जिसके होने पर कोई भी व्यक्ति मतदान (Vote) कर सकता है। देश के हर नागरिक के पास 18 साल की उम्र के बाद वोटर कार्ड (voter card) होना अनिवार्य है। हर किसी को वोट डालाने का अधिकार है। अपनी मर्जी के अनुसार, भारत में 18 वर्ष का व्यक्ति वोटर कार्ड होने पर पोलिंग स्टेशन (polling station) जाकर वोट दे सकता है। अगर 18 साल होने के बाद भी आपके पास वोटर कार्ड (How to Apply Online for Voter Card) नहीं है या फिर आपको उसमें कोई चेंज करवाना है तो इसके लिए अब आपको लंबी-लंबी लाइन में लगने की कोई जरूरत नहीं है। घर बैठे ऑनलाइन तरीके से आप अपना वोटर आईडी कार्ड (Voter Card Online Process) बनवा सकते हैं। आज हम आपको वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस बताने जा रहे हैं, आइए इसके बारे में आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं।…
ऐसे घर बैठे बनाये वोटर आईडी कार्ड (voter id card applying Process)
वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करने को एनरोलमेंट प्रोसेस कहा जाता हैं। इसके लिए सबसे पहले भारत चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके होम पेज पर फॉर्म 6 के लिए National Voters Service Portal पर क्लिक करें। यहां पर अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद फॉर्म 6 यानी वोटर कार्ड के लिए अप्लाई किया जाने वाला फॉर्म शो होगा।
voter id card applying process step by step
ऐसे कर सकते हैं अपना आवेदन ट्रैक
अगर आपके द्वारा बताई गई जानकारियां और दस्तावेज सही रहे तो एक महीने में आपके घर में वोटर आईडी कार्ड आ जाएगा। हालांकि, सही जानकारी दर्ज न करने पर आपका आवेदन पूरा नहीं माना जाएगा और वोटर कार्ड कैंसिल हो जाएगा। अगर आप अपने आपने आवेदन को ट्रैक करना चाहते हैं तो इसके लिए दर्ज की गई ई-मेल आई पर मेल देखें, यहां एक लिंक दिया गया होगा, जो कि पर्सनल वोटर आईडी पेज ऑपन होने का लिंक होगा। इस पर क्लिक कर आप अपने वोटर कार्ड एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source