May 21, 2022

कोरोना के अल्फा और डेल्टा वेरिएंट से कैसे अलग हैं ओमिक्रॉन के लक्षण, यहां पढ़िए पूरी जानकारी

wp-header-logo-424.png

Health: कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के कारण पूरी दुनियां में कोरोना मामल तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हमें ओमिक्रॉन के लक्षणों (Omicron Symptoms) को समझने की जरूरत है, ताकि हम इस बात को समझ पाएं कि हम किसका सामना करने जा रहें हैं। जहां भारत में ओमिक्रॉन संक्रमित होने पर बुखार, शरीर में दर्द, गले में खराश और कभी-कभी पेट का खराब होने जैसे लक्षण देखें गए हैं। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि इसके अभी और भी नए लक्षण आ सकते हैं। हाल ही में ‘अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन’ (American Centre for Disease Control and Prevention) ने लोगों को पीली, ग्रे या नीले रंग की स्किन, नेल्स और होंठो से सचेत होनें की सलाह दी है। यहां हम आपको बताएंगे कि ओमिक्रॉन, अल्फा (Alpha Variant) और डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) से कैसे अलग है…
1. सामने आए ओमिक्रॉन के लक्षण कोविड के लक्षणों जैसे महक और स्वाद का चले जाना और सांस लेने में तकलीफ होनें से काफी अलग है। इसके बजाए ओमिक्रॉन में गले में खराश और कुछ अन्य सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे लक्षण देखे गए हैं।
2. इस नए कोरोना वेरिएंट में सांस से जुड़ी समस्याएं नहीं दिखाई दी तो लोग इसे कम गंभीर मान रहें हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों ने ओमिक्रॉन को हल्के में न लेने की सलाह दी है। डॉक्टरों का कहना है कि ओमिक्रॉन के मरीज शुरुआती दिनों में तेज बुखार का शिकार हो सकते हैं।
3. हालांकि खांसी, जुकाम और बुखार सहित फ्लू जैसे लक्षण कोरोना के हर वेरिएंट चाहें वो डेल्टा हो या फिर ओमिक्रॉन सभी में पाए गए हैं।
4. गले में खराश ओमाइक्रोन का एक बहुत ही कॉमन लक्षण है। डेल्टा में इस लक्षण को नहीं देखा गया था, लेकिन कभी-कभी कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के शिकार को भी इस लक्षण की शिकायत हो सकती है।
5. सिरदर्द, थकान, शरीर में तेज दर्द ओमाइक्रोन के स्पष्ट रूप से प्रमुख लक्षण हैं। जो कि डेल्टा वेरिएंट में कम ही पाए जाते हैं।
6. डेल्टा का कॉमन लक्षण जिसमें मरीजों को सांस लेने में काफी तकलीफ हुई थी, ओमिक्रान में कम ही पाया जाता है।
7. वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दी, खांसी और गले में खराश के अलावा उल्टी और पेट खराब होना इसके अलावा लोअर बैक और लोअर लिंब में पेन ओमिक्रॉन के कॉमन लक्षण हैं।
8. वहीं कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि ओमिक्रॉन में कुछ दिनों तक बुखार, बहुत ज्यादा बदन दर्द और कभी- कभी लूज मोशन भी होते हैं।
9. ओमिक्रॉन बहुत हद तक डेल्टा की तरह है। और इसमें उन लोगों को फिर से संक्रमित करने की अधिक संभावना है जो पहले से संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा ये वैक्सीनेटेड और जिनका वैक्सीनेशन अभी नहीं हुआ है सभी को हो सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source