May 27, 2022

ओमिक्रॉन से रहना चाहतें है दूर तो UNICEF की इन बातों का रखें खास ख्याल

wp-header-logo-425.png

Health Tips: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से हर तरफ संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। भारत में भी इसके काफी प्रभाव देखने को मिल रहा है। देश में हर दिन तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। भारत में नए कोरोना संक्रमितों (Corona Positive) की संख्या दो लाख के पार है। ओमिक्रॉन वैसे तो हल्के लक्षणों (Omicron Symptoms) के साथ आया है, लेकिन इसका संक्रमण दर काफी तेज है। जिसका मतलब है कि ओमिक्रॉन बहुत अधिक संक्रामक है और लोग इसकी चपेट में तेजी से आ रहे हैं।
ओमिक्रॉन की शुरुआत सर्दी-बुखार जैसे आम लक्षणों के साथ हुई थी, लेकिन अब ये तेजी से बदल रहे हैं। कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है, इससे केवल बचा ही जा सकता है। कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है कि सभी लोग जारी किए गए दिशा- निर्देशों का सख्ती से पालन करें। आप खुद को और अपनी फैमिली को नए कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन से कैसे बचा सकते हैं, इसके लिए यूनिसेफ (UNICEF) ने कुछ नियम शेयर किए हैं। ऐसे में अगर आप ओमिक्रॉन से बचना चाहते हैं तो इन बातों का आपको सख्ती से पालन करना चाहिए।
वैक्सीनेशन (Vaccination)
कोरोना से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी वैक्सीनेशन है। भले ही कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों को भी ओमिक्रॉन संक्रमित कर रहा है। लेकिन डब्लूएचओ ने भी इस बात को माना है कि वैक्सीनेशन मरीजों के हॉस्पिटल में एडमिट होनें और मौत होनें की संभावना को कम करता है। जिसका मतलब है कि वैक्सीनेटेड व्यक्ति को जान का जोखिम कम है और वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।
बार-बार हाथों को धोएं (Wash your Hands)
ओमिक्रॉन हर किसी को अपनी चपेट में आसानी से ले रहा है। इसलिए खुद को और अपने परिवार को इससे बचाने के लिए बार- बार हाथ धोते रहें।
कमरे को बनाए हवादार (Keep Your Room Ventilated)
कोरोना वायरस नमी वाली जगहों पर ज्यादा दिनों कर टिका रहता है। इसलिए अपने कमरे की खिड़कियों को खुला रखें ताकि आपके घर में नमी न बनी रहे।
सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन (Follow Social Distancing)
जरा सा कोरोना कम होते ही आप सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना भूल जाते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से फैलता है इसलिए इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करें।
मास्क पहनना न भूलें (Don’t forget to wear mask)
यूनिसेफ का कहना है कि अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगह पर हमेशा मास्क पहने रहें। मास्क मुंह और नाक को अच्छे से ढंक कर रखता है। मास्क लगाते और हटाते समय आपके हाथ साफ होना चाहिए और मास्क हमेशा सही तरीके से पहने।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source