February 6, 2023

IND vs BAN: राहुल की सेना ने बांग्लादेश को दी 188 रनों से शिकस्त, 1-0 सीरीज बनाई अजेय बढ़त

wp-header-logo-278.png

टीम इंडिया (Team India) ने रविवार को चट्टोग्राम टेस्ट में बांग्लादेश को 188 रन से हराकर (ind defeating Ban) बड़ी जीत दर्ज की है। खेल के पांचवें दिन 6 विकेट के नुकसान पर 272 रन से आगे खेलते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम (Bangladesh team) 324 रन पर ही ढेर हो गई। इस जीत के साथ ही भारत ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त भी हासिल कर ली है। बांग्लादेश (Bangladesh) ने चट्टोग्राम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन चौथे दिन के अपने स्कोर 6 विकेट पर 272 रन से आगे खेलना शुरू किया था। मतलब उसके 4 विकेट शेष थे। लेकिन 5वें दिन ये सभी विकेट स्कोर बोर्ड में बस 52 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट 188 रन से जीता (Ind won the match against Ban)।
भारत के जीत के हीरों रहे कुलदीप यादव
भारत ने इस मैच में टॉस जीत (Ind won the toss) कर पहले बल्लेबाजी कि और पहले बल्लेबाजी करते हुए 404 रन बनाए। भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर और आर अश्विन ने अर्धशतकीय पारी (half-century innings) खेली। जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम पहली पारी में 150 रन पर ही ढ़ेर हो गई। भारत की ओर से पहली पारी में कुलदीप यादव ने 5 विकेट लिए। भारत चाहता तो उसे फॉलोऑन खिला सकता था। लेकिन टीम इंडिया (Team India) ने दूसरी पारी खेलने का मन बनाया। पुजारा और गिल के शतक की बदौलत भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 258 रन बनाकर घोषित की। बांग्लादेश को 513 रन का लक्ष्य मिला लेकिन वो अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 324 रन ही बना सके और 188 रन से मुकाबला हार गए।
भारत की इस जीत के हीरो कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) रहे। उन्हें दोनों पारियों को मिलाकर 8 विकेट (8 wickets) लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
अब तक नहीं हारा भारत
आपको बता दें कि चट्टोग्राम में खेले टेस्ट मैच (Test match played in Chattogram) को जीतकर भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अपने विजय रथ को बरकरार रखा है। मालूम हो कि बांग्लादेश ने आज तक टेस्ट क्रिकेट में भारत को हराने में नाकाम रही है। दोनों देशों के बीच अब तक 12 टेस्ट (12 Test matches) मुकाबले खेले गए। जिनमें अब तक 10 मुकाबले भारत ने जीते है, वहीं 2 मैच (2 matches) अब तक ड्राॅ रहे हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author