January 31, 2023

सावधान! कहीं मूंग का स्वाद ना बन जाए जी का जंजाल, खासकर इन मरीजों को Moong Dal से दूर रहना चाहिए, जानिये कारण

wp-header-logo-270.png

Disadvantages Of Moong Dal: आपने अक्सर सुना होगा कि दाल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ दालों को खाने से आपको सेहत संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। हम मूंग दाल के बारे में बात कर रहे हैं। अगर इस दाल को समय से न खाया जाए तो यह पेट में गैस और शरीर से जुड़ी कई समस्या पैदा कर सकती है। वैसे तो सर्दी के मौसम में मूंग दाल सभी लोग खाते हैं। यह एक ऐसी दाल है, जिसे लोग बीमारी से लेकर हर स्वास्थ्य संबंधी समस्या में खा लेते हैं। मूंग की दाल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इस दाल को खाने से बल्ड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। आपने इस दाल के फायदों के बारे में तो पहले भी सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही दाल आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है?
मूंग दाल खाने के शौकीन हो जाएं सावधान
मूंग की दाल हर कोई खाना पसंद करता है, लेकिन जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है, उन्हें इस दाल को खाने से बचना चाहिए क्योंकि मूंग की दाल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए फायदेमंद होती है। अगर आपका बल्ड प्रेशर पहले से ही लो रहता है तो मूंग की दाल आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। इसी के साथ जो लोग हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं, उनको भी मूंग दाल से परहेज करना चाहिए। मूंग की दाल में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप इस दाल को खाते हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड (uric acid) का लेवल और बढ़ सकता है।
मूंग दाल के सेवन से होता है ये नुकसान
वैसे तो आपने आमतौर पर बीमारी में लोगों को मूंग की दाल खाते हुए देखा होगा। यही दाल हॉस्पिटल्स में मरीजों को खाने के लिए भी दी जाती है। लेकिन कई परेशानियों में मूंग की दाल खाने से परहेज करना चाहिए। जैसे कुछ लोगों को किडनी स्टोन (Kidney Stone) की समस्या रहती है तो आपको मूंग की दाल खाने से बचना चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author