December 8, 2022

Bollywood Controversies: बॉलीवुड के लिए कॉन्ट्रोवर्शियल रहा साल 2022, यहां पढ़िए विवादों का रिकैप

wp-header-logo-317.png

2022 Bollywood Biggest Controversies: बॉलीवुड के लिए यह साल कई तरह के विवाद सामने लेकर आया। विवाद ऐसे कि कई फिल्मों को बॉयकॉट होने तक का सामना करना पड़ा। इससे जहां फिल्में फ्लॉप हुई, वहीं कई सितारों को सड़कों पर लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ा। चूंकि साल बीतने में केवल कुछ दिन बचे हैं, लिहाजा हम बॉलीवुड से जुड़ी बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी के बारे में यहां बता रहे हैं। बिना वक्त बर्बाद किए पढ़िये बॉलीवुड कॉन्ट्रोवर्सीज का रिकैप:-
1. द कश्मीर फाइल्स
हमारी लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) आती है। यह फिल्म कश्मीरी पंडितों के साथ हुई नाइंसाफी और बदसलूकी पर आधारित है। फिल्म की कहानी के साथ ही एक्टर्स की जबरदस्त एक्टिंग आपका दिल जीत लेगी। हालांकि यह फिल्म भी विवादों में घिर गई थी। दरअसल इस फिल्म की टाइमिंग और मुसलमानों को गलत तरीके से दिखाने का आरोप लगाकर इसका विरोध किया गया था। फिल्म में जिस तरह के सीन दिखाए गए थे और जैसी हालत कश्मीरी पंडितों की दिखाई गई थी, उसे कई लोगों ने सही नहीं माना था। राजनीति में भी सत्ता और विपक्ष के खिलाफ रोजाना इस फिल्म को लेकर इस पर आरपार लड़ाई होती। बीजेपी जहां इस फिल्म को सही ठहराती आई है, वहीं कांग्रेस समेत तमाम दल इस फिल्म को एक सोचा समझा बीजेपी का एजेंडा बताते रहे हैं।
2. काली कॉन्ट्रोवर्सी

हमारी इस कंट्रोवर्शियल लिस्ट में दूसरे नंबर पर काली कंट्रोवर्सी (Kali Controversy) है। यह कंट्रोवर्सी एक पोस्टर के साथ शुरू हुई थी। इसके बाद इस मामले ने इतना टूल पकड़ा कि हिन्दू धर्म के लोगों ने भावनाएं आहात करने को लेकर पुलिस कंप्लेंट आदि भी करवा दी थी। आइये जानते हैं कि आखिर इस पोस्टर में ऐसा क्या था? दरअसल पोस्टर में हिन्दू देवी काली माता को सिगरेट पीते हुए और एलजीबीटीक्यू का झंडा भी दिखाया गया था। इस पोस्टर को 2 जुलाई 2022 को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था, जिसके बाद डायरेक्टर को गिरफ्तार करने की मांग उठने लगी थी।

3. रणवीर सिंह न्यूड फोटोशूट कॉन्ट्रोवर्सी

हमारी लिस्ट में तीसरा सबसे विवादित मामला रणवीर सिंह का न्यूड फोटोशूट (Ranveer Singh Nude Photoshoot) है। इस मामले की शुरुआत 22 जुलाई की सुबह में हुई थी, जब सोशल मीडिया पर हर जगह रणवीर सिंह की न्यूड तस्वीरें दिखने लग गई थीं। इस मामले में 2 तरह की राय सामने आ रही थी। कुछ लोग ऐसे थे, जो रणवीर के फोटोशूट को बोल्ड और फेमिनिज्म से जोड़कर देख रहे थे। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी थे, जो उनके इस फोटोशूट के खिलाफ थे।
4. ब्रह्मास्त्र कॉन्ट्रोवर्सी

हमारी लिस्ट में चौथे नंबर पर ब्रह्मास्त्र फिल्म (Brahmastra Controversy) है। वैसे तो इस फिल्म में कंट्रोवर्सी वाली कोई बात नहीं थी, लेकिन यह उस वक्त चल रहे बॉयकॉट ट्रेंड की भेंट चढ़ गई थी। इसके बाद एक्टर रणबीर कपूर का पहले का एक इंटरव्यू सामने आया, जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें बीफ खाना पसंद है। नतीजतन हिंदू कम्युनिटी ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया। इसके अलावा, रणवीर के एक जोक को लेकर भी उन्हें ट्रोल किया गया था।
5. लाल सिंह चड्ढा कॉन्ट्रोवर्सी

हमारी लिस्ट में पांचवी और आखिरी कंट्रोवर्सी लाल सिंह चड्ढा (Lal Singh Chaddha) की है। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म को आर्मी की डिस रिस्पेक्ट करने और हिंदू भावनाओं को आहत करने के लिए ट्रोल किया जा रहा था। इस फिल्म में दिखाया गया है कि एक मेंटल डिसेबिलिटी का सामना कर रहे शख्स को कारगिल युद्ध में लड़ने के लिए भेज दिया गया था। इसके अलावा फिल्म के डायलॉग्स को लेकर भी काफी विवाद हुआ था।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author