December 5, 2022

Women's IPL: अगले साल से शुरू होगा महिला आईपीएल का रोमांच, BCCI AGM मीटिंग में लगी मुहर

wp-header-logo-274.png

Cricket News : BCCI की वार्षिक आम बैठक (Annual General Meeting) आज मुंबई में आयोजित की गई। इस बैठक में 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य और पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी (Roger Binny) को बीसीसीआई का अध्यक्ष (President of BCCI) नियुक्त किया गया। इसी कड़ी में बैठक में महिला आईपीएल (women’s IPL) पर आधिकारिक मुहर लग गई है। लंबे समय से इसका इंतजार हो रहा था और अब फैंस का इंतजार खत्म हो चुका है। इस एजीएम की 91वीं बैठक में महिला आईपीएल सहित कई बड़े लिए गए। यह घोषणा की गई थी कि पुरुषों की तरह ही अगले साल महिला आईपीएल (women’s IPL) का भी आयोजन किया जाएगा।
बीसीसीआई की मौजूदा योजना
महिला आईपीएल में (women’s IPL) शुरुआत में पांच टीमें हिस्सा लेंगी। लेकिन महिला आईपीएल की नीलामी कैसे होगी? टीमों को कैसे बेचा जाएगा और टूर्नामेंट कैसे आयोजित किया जाएगा, इस पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। इसके अलावा बीसीसीआई लोकप्रिय या बड़े क्रिकेट प्रशंसक आधार वाले शहरों से इन टीमों का नाम ले सकता है। बीसीसीआई की मौजूदा योजना के मुताबिक महिला आईपीएल (women’s IPL) का पहला सीजन वेन्यू पर ही खेला जाएगा। पुरुषों के आईपीएल की तुलना में इस लीग में एक टीम अपने प्लेइंग इलेवन में 4 के बजाय 5 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल कर सकती है। इन पांच विदेशी (foreign players) खिलाड़ियों में से चार उन देशों से होंगे जो आईसीसी के पूर्ण सदस्य हैं। तो 5वां खिलाड़ी एसोसिएट्स देश से हो सकता है। प्रत्येक टीम में अधिकतम 18 खिलाड़ी होंगे, जिसमें अधिकतम 6 विदेशी खिलाड़ी होंगे।
कब से शुरू हो सकता है महिला आईपीएल
आपको बता दें कि महिला आईपीएल का आयोजन संभवत अगले साल पुरुषों के आईपीएल से (IPL next year) पहले मार्च में किया जा सकता है। अब तक यह सामने आ चुका है कि इस IPL में पांच टीम हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट (tournament) में कुल 20 लीग मैच होंगे। जिसमें सभी टीमें 2-2 बार एक-दूसरे से भिड़ेंगी। अंकतालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम को फाइनल में जगह मिलेगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान की टीम एलिमिनेटर (eliminator) में खेलेगी।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author