December 3, 2022

Morning Tiredness से पाएं छुटकारा, अपनी Sleeping Habits में करें ये अहम बदलाव

wp-header-logo-270.png

Simple Habits To Change Waking Up Tired: हममें से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको सुबह बिस्तर से उठना पूरे दिन का सबसे मुश्किल काम लगता है, घर के बड़े अक्सर बच्चों को एक ही बात बोलते हैं रात को समय से सोया नहीं जाता और सुबह समय से उठा नहीं जाता। लेकिन इसके बाद भी आप उठने की जगह बस 5 मिनट और बोलकर बिस्तर पर लेते रहना ज्यादा पसंद करते हो। हालांकि इस समय में आपको नींद नहीं आती है, लेकिन आदत से मजबूर होकर उठने का मन भी नहीं करता। वैसे तो सुबह की यह थकान आमतौर पर एक ताजगी भरे स्नान और एक कप चाय या कॉफी से दूर हो जाती है, लेकिन अगर ऐसा आपके साथ नहीं हो रहा है, तो आप चिड़चिड़ा महसूस करते हो और पूरे दिन आपका और आपके आसपास के लोगों का भी मूड खराब हो जाता है। ऐसा अक्सर समय से ना सोने के कारण होता है, लेकिन अगर आप पूरे आठ घंटे (Sleeping Habits) की नींद लेने के बाद भी लगातार थका हुआ महसूस कर हैं, तो हम आज आपको इसके पीछे की वजह से रूबरू (Why You Wake Up Tired) करवाएंगे।
मॉर्निंग स्नूज़ फेस्ट (Morning snooze fest)
आपके अंदर अलार्म की गुस्सा दिलाने वाली रिंग को बंद करने, स्नूज़ बटन दबाने और थोड़ी देर आराम करने का आलस कुछ ज्यादा ही है। हालांकि, इस तरह की आदतें आपको अच्छा फील तो नहीं कराती हैं, साथ ही साथ आपको थका हुआ और सर में दर्द जैसा महसूस होने लगता है। अगर आप रात को समय से सो रहे हैं तो आपको बिना आलस दिखाए सुबह समय पर उठ भी जाना चाहिए।

कैफीनयुक्त और मादक पेय (caffeinated and alcoholic beverages)
कॉफी शरीर के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (Nervous System) को काम करते रहने के लिए दबाव डालती है, जिसके परिणामस्वरूप आपको रात में सोने में कठिनाई होती है। कैफीन और शराब जैसी चीजें आपकी नींद को भगाने के लिए काफी होती है, जिससे आपको सुबह थकान होती है।

शोर-शराबे में सोना (noisy sleep)
सोने का वातावरण भी आपकी नींद को प्रभावित करता है, खासकर इसकी क्वालिटी पर गहरा असर डालता है। उदाहरण के लिए कमरे का तापमान, रौशनी और शोर, सख्त गद्दे आदि आपकी नींद की क्वालिटी को प्रभावित करते हैं। अपने स्लीपिंग स्टाइल को बचाने के लिए आपको अपने वातावरण में बदलाव करने ही होंगे।

बेड पार्टनर (Bed Partner)
अगर आपका बेड पार्टनर नींद में बहुत खर्राटे लेता है, हाथ-पैर चलाता है और बहुत ज्यादा करवट आदि लेता है, तो यह आपकी नींद को बर्बाद कर सकता है। आपको इस समस्या का हल करने की बहुत ज्यादा जरूरत है।

नींद संबंधी बीमारियां (sleep disorders)
अनिद्रा (Insomnia), नार्कोलेप्सी (narcolepsy) और ऑब्सट्रक्टिव (obstructive) स्लीप आदि नींद से संबंधित सामान्य विकार हैं जो आपकी नींद में बाधा डाल सकते हैं। इन स्थितियों और संभावित उपचारों के बारे में अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author