December 3, 2022

Knowledge News : आखिर डॉक्टर पर्ची पर सबसे पहले क्यों लिखते हैं Rx, जानिए क्या होता है इसका मतलब

wp-header-logo-279.png

इंसान को जमीन पर भगवान के रूप में डॉक्टर मिले हैं। जो लोगों को उनकी बिमारियों से छुटकारा दिलाते हैं। कई बार तो डॉक्टर अपने ज्ञान और अनुभव से बीमार लोगों को नया जीवन तक दे देते हैं। जब भी कोई बीमार पड़ता है तो उसे डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता है।
डॉक्टर (Doctor) मरीज से उसकी बीमारी के बारे में जानने के बाद उसका चेकअप करके उसे प्रिस्क्रिप्शन (Prescription) यानि पर्चा लिखकर दे देते हैं। इस प्रिस्क्रिप्शन पर इंसान की बीमारी के आधार पर दवाइयों के नाम लिखे होते हैं। जिसे पढ़ पाना किसी आम इंसान के लिए इतना आसान नहीं होता। इसके साथ ही डॉक्टर्स कई बार शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल भी पर्ची लिखते हुए करते हैं।
कई बार आपने डॉक्टर्स के प्रिस्क्रिप्शन वाले पर्चे पर Rx लिखा देखा होगा। कुछ लोगों को इसका मतलब समझ नहीं आता है। अगर आपको भी अभी तक समझ नहीं आया है कि डॉक्टर्स अपनी पर्ची पर Rx क्यों लिखते है और इसका मतलब क्या होता है। तो चलिए आज हम आपको आपके इस सवाल का जवाब देते हैं। डॉक्टर्स पर्ची पर Rx खास वजह से लिखते हैं। इसके साथ ही हम आपको कुछ और शॉर्ट फॉर्म (Short Form) के बारे में भी बताएंगे।
क्या है Rx का मतलब
डॉक्टरों की भाषा में Rx का मतलब होता है Take यानी लेना। अगर डॉक्टर ने मरीज के पर्ची में Rx लिखा है तो इसका मतलब है कि वो आपको दवाएं लेने को कह रहे हैं। सबसे पहले डॉक्टर मरीज को देखता है। इसके बाद मरीज की नब्ज को टटोल कर उसकी हालत को समझने की कोशिश करता है। फिर मरीज ने जो सिम्पटम्स बताए हैं उनके आधार पर डॉक्टर दवाइयां लिखते हैं। शॉर्ट फॉर्म में दवाइयां खाने को डॉक्टर Rx लिख देते है।
अन्य शॉर्ट फॉर्म का मतलब
डॉक्टर जो अन्य शॉर्ट फॉर्म लिखते हैं उनमें से कुछ इस प्रकार है। BID इसका मतलब होता है कि कोई दवा दिन में दो बार ली जानी है। सिर्फ इतना ही नहीं कुछ दवाओं को लिखने में भी शॉर्ट फॉर्म का इस्‍तेमाल किया जाता है। जैसे- बर्थ कंट्रोल पिल के लिए BCP और एस्प्रिन के लिए ASA का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा ईयर ड्रॉप के लिए AU लिखा जाता है। जिसका मतलब है कि ड्रॉप को दोनों कानों में इस्‍तेमाल किया जाना है।
इसी तरह जो जांच होती है उसके लिए भी ऐसे ही शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कम्‍प्‍लीट ब्‍लड काउंट के लिए CBC का इस्तेमाल किया जाता है। चेस्‍ट एक्‍स-रे के लिए CXR और दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए CV लिखा जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author