October 3, 2022

PM Modi Fitness Routine: 72 साल की उम्र में इतने फिट कैसे हैं नरेंद्र मोदी? जानिए प्रधानमंत्री का फिटनेस रूटीन

wp-header-logo-392.png

PM Modi Fitness Routine: देश के प्रधानमंत्री का पदभार संभालना कितना तनावपूर्ण होता है इसका अंदाजा हम लगा सकते हैं, कई लोग अपने घर को अच्छे से नहीं संभाल पाते हैं तो पूरे देश को संभालना और उसकी सुरक्षा करना कितना मुश्किल होता है। रोज-रोज बड़े निर्णय लेने पड़ते हैं, भाषण तैयार करने होते हैं, विश्व के नेताओं के साथ नियमित रूप से बातचीत की जाती है और काम के सिलसिले में लंबी यात्रा भी करनी पड़ती है। एक स्वस्थ युवा व्यक्ति के लिए भी यह सब काम बहुत मुश्किल होगा, इसलिए एक बुजुर्ग व्यक्ति के लिए पूरे देश को चलाना कितना तनावपूर्ण काम होता होगा। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल (17 September PM Modi’s Birthday) अपना 72 वां जन्मदिन मनाया है। पीएम मोदी (Narendra Modi) ने खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखने के लिए अपनी दिनचर्या में कई स्वस्थ आदतों को अपनाया है ताकि वह देश और देशवासियों के लिए काम कर सकें। पीएम मोदी के 72वें जन्मदिन पर आइए उनकी कुछ स्वस्थ आदतों पर एक नज़र डालते हैं, जिन्हें उन्होंने अपने लाइफस्टाइल (PM Modi Fitness Mantra) में शामिल किया है।
1. सुबह योग करना बहुत जरुरी (Moring Exercise Routine)

बताते चलें कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने का विचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Healthy Lifestyle) का ही था। उन्होंने 21 जून 2015 को पहले विश्व योग दिवस का उद्घाटन किया था। पीएम मोदी जो उपदेश देते हैं उसका अभ्यास भी करते हैं। यह स्वीकार करते हुए कि फिट रहने के लिए लोगों के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं, पीएम ने हमेशा कहा है कि उन्हें योग से बहुत फायदा हुआ है। मार्च 2020 में जब कोविड महामारी की भयावहता दुनिया को प्रभावित कर रही थी ऐसे में एक ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा था कि “योग का अभ्यास करना कई वर्षों से मेरे जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है और मैंने इसे फायदेमंद भी पाया है।”
During yesterday’s #MannKiBaat, someone asked me about my fitness routine during this time. Hence, thought of sharing these Yoga videos. I hope you also begin practising Yoga regularly. https://t.co/Ptzxb7R8dN
2. ग्राउंडिंग और ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Grounding And Breathing Exercise)

प्रकृति में बहुत सी उपचार शक्तियां हैं क्योंकि यह तनाव को कम करने में मदद करती है, हाई ब्लड प्रेशर को कम करती है, कई बीमारियों के जोखिम को कम करती है साथ ही हमें ऑक्सीजन और विटामिन डी देती है। योग के अलावा, पीएम मोदी बाहर ताजी हवा में कनेक्टिंग द्वारा ग्राउंडिंग अभ्यास करते हैं और अनुलोम विलोम का भी अभ्यास करते हैं। कुछ समय पहले पीएम मोदी ने साझा किया था कि वह प्रकृति के 5 तत्वों – पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश के साथ पंचतत्वों से प्रेरित ट्रैक पर चलते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि “यह बेहद ताजा और कायाकल्प करने वाला है। मैं सांस लेने के व्यायाम का भी अभ्यास करता हूं, “पीएम मोदी ने ट्वीट में अपने सुबह के योग सेशन का एक वीडियो भी साझा किया।
Here are moments from my morning exercises. Apart from Yoga, I walk on a track inspired by the Panchtatvas or 5 elements of nature – Prithvi, Jal, Agni, Vayu, Aakash. This is extremely refreshing and rejuvenating. I also practice
breathing exercises. #HumFitTohIndiaFit pic.twitter.com/km3345GuV2
3. हल्का और स्वस्थ नाश्ता (Light And Healthy Breakfast)

पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत हल्के और स्वस्थ नाश्ते के साथ करते हैं, जिसमें पोहा और अदरक की चाय होती है। पीएम मोदी शुद्ध शाकाहारी हैं, इसलिए उनकी डाइट में ढेर सारे फल और सब्जियां शामिल हैं। वह गुजराती व्यंजनों के भी बहुत शौकीन हैं और जब भी उन्हें मौका मिलता है तो वे उनका स्वाद लेते हैं।
4. योग निद्रा (Yog Nindra)

योग निद्रा ध्यान का एक रूप है जिसे “योगिक नींद” या “आसान विश्राम” के रूप में भी जाना जाता है। पीएम मोदी ने 2020 में साझा किया कि जब भी उन्हें समय मिलता है, वह सप्ताह में एक या दो बार योग निद्रा का अभ्यास करते हैं। “यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, मन को शांत करता है, तनाव और चिंता को कम करता है।”
Whenever I get time, I practice Yoga Nidra once or twice a week.

It furthers overall well-being, relaxes the mind, reduces stress and anxiety. You will find many videos of Yoga Nidra on the net. I’m sharing a video each in English and Hindi. https://t.co/oLCz3Idnro
5. बीमारियों का आयुर्वेद से इलाज (Ayurvedic Treatment)

एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने खुलासा किया कि वह गर्म पानी पीकर और साथ ही उपवास करके अपनी सर्दी का इलाज करते हैं। इसके अलावा, पीएम मोदी ने हमेशा देशवासियों को सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए घरेलू उपचारों पर भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित किया है। पीएम मोदी आयुर्वेद के प्रबल समर्थक रहे हैं और उन्होंने कहा था कि योग के बाद दुनिया जल्द ही भारत के सदियों पुराने आयुर्वेद सिद्धांतों को स्वीकार करेगी। पीएम मोदी ने कहा है कि युवाओं को इसे वैज्ञानिक तरीके से देशों को समझाने का बीड़ा उठाना होगा।
I urge you to have a look at the Ayush Ministry protocol, make it a part of your lives and share it with others.

Let’s keep the focus on being healthy. After all, good health is the harbinger of happiness. pic.twitter.com/fZCPFJtwi0

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author