November 28, 2022

Traffic Rules: गलती से भी हाफ पैंट और चप्पल पहनकर न करें ड्राइविंग, पकड़े जाने पर कटेगा इतने का चालान

wp-header-logo-375.png

Two wheeler traffic rules: अगर आप ट्रैफिक के नियमों (traffic rules) का पालन नहीं करते हैं तो आपका चालान (challan) काटा जाता है। सड़क पर चलते समय परिवहन के नियमों (rules of transport) का पालन करना बेहद जरुरी हैं। आपकी सुरक्षा और यातायात व्यवस्था (traffic system) को सुचारु रुप से चलाने के लिए ही नियमों को बनाया गया हैं। दस्तावेजों का न होना, हेलमेट न पहनना (not wearing helmet) जैसे नियमों के बारे में आप भी जानते ही होंगे। लेकिन इस रिपोर्ट में हम आपको ट्रैफिक के कुछ जरुरी और अलग नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होना बेहद जरुरी है।
हाफ पैंट (half pants) में ड्राइविंग करने पर कटेगा चालान
वाहन चलाते समय चालक किस तरह के कपड़ों को पहन सकता हैं, इसको लेकर भी नियम बनाया गया है। मोटर वाहन अधिनियम के नियमों के मुताबिक, दुपहिया वाहन को चलाते समय वाहन चालक को टी-शर्ट या शर्ट के साथ फुल पैंट पहनना अनिवार्य है। अगर कोई ड्राइवर बाइक या स्कूटी चलाते समय हाफ पैंट पहना होता है तो उसका नियमों का उल्लंघन करने पर 2000 हजार रुपये तक का चालान कट सकता है।
चप्पल (slippers) पहनकर वाहन चलाना नियमों का उल्लंघन
मोटर वाहन अधिनियम के नियमों के मुताबिक, कोई भी ड्राइवर दुपहिया वाहन चलाते समय चप्पल का इस्तेमाल नही कर सकता है। अगर कोई चालक चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाता है तो उसका नियमों के तहत 1000 हजार रुपये तक का चालान हो सकता है।
ट्रैफिक के इन नियमों के बारे में दिल्ली पुलिस के रिटायर्ड एसीपी ट्रैफिक हनुमान सिंह कहते हैं कि दुपहिया वाहन चलाते समय चप्पल पहनने से बचना चाहिए। उन्होंने बताया कि चप्पल पहनकर बाइक चलाते समय पांव ‘ब्रेक’ से स्लिप कर जाता है, ऐसे में दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। यही कारण है कि सरकार ने यह नियम बनाया है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author