December 3, 2022

Smartphone Tips and Tricks: पुराना मोबाइल हो जाएगा नया, बस कर लीजिए ये 5 Settings

wp-header-logo-380.png

Speed up android phone 2022: रिपोर्ट्स की माने तो एक स्मार्टफोन (smartphone) लगभग 5 साल तक चल सकता है। लेकिन आपने खास तौर पर एंड्रॉइड मोबाइल फोनों (Android Phone) में देखा होगा की खरीदने के कुछ ही समय बाद उनकी स्पीड कम होने लग जाती हैं। प्रोसेसर काफी धीमा (processor slow) हो जाता है, जिससे परेशान होकर आप एक बार फिर से नया फोन लेने का प्लान बना लेते हैं। आप बिल्कुल नया फोन ले सकते हैं, लेकिन उससे पहले हमारे द्वारा नीचे बताएं गए टिप्स या यूं कहें सेटिंग्स को अपने मोबाइल में अप्लाई करके देख लीजिए। क्या पता इन सेटिंग्स को करने के बाद आपका स्लो फोन एक बार फिर से नए फोन की तरह स्पीड के साथ काम करने शुरु कर दे।
सॉफ़्टवेयर अपडेट करें (Update software)
नए फोन के स्पीड में कमी आने का मुख्य कारण है कि फोन को अपडेट न करना। कंपनी की ओर से समय-समय पर अपडेट लाए जाते हैं, जिनको इंस्टॉल करना बेहद जरुरी होता हैं। फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने से आपका फोन बिल्कुल नए फोन की तरह काम करना शुरु कर देगा।
इन ऐप्स को मोबाइल से करें डिलीट (delete these apps from mobile)
फोन में कुछ ही ऐप होते हैं जिनका हम रोजाना इस्तेमाल करत हैं। ऐेसे में आप उन ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दीजिए जिनका उपयोग नहीं होता है। ये ऐप्स आपके मोबाइल के स्टोरेज को भरने का काम करते हैं और आपका फोन स्लो हो जाता है।
फोन को करें रिस्टार्ट (restart the phone)
आप रोजाना या जब भी आपको लगे कि आपका फोन स्लो काम कर रहा है तो उसे रिस्टार्ट कर लीजिए। रिस्टार्ट करने से फोन की रैम फ्री हो जाती है और साथ ही सभी ऐप्स भी रिसेट हो जाते हैं। खास तौर पर अगर आपके मोबाइल फोन की रैम कम है तो आपको यह रोजाना करना ही चाहिए।
फोन को सही तरीके से चार्ज करना जरुरी (The phone needs to be charged properly)
आपके स्मार्टफोन की स्पीड बहुत हद तक आपके चार्जिंग पर निर्भर करती है। अगर आपका चार्जर डेमेज है या आप किसी अन्य कंपनी के चार्जर से फोन को चार्ज कर रहे हैं तो ऐसा करने से बचें। कोशिश करे कि मोबाइल के ऑरेजनल चार्जर से ही फोन चार्ज हो। आप वायरलेस चार्जर की तरफ भी जा सकते हैं। 15 प्रतिशत से कम चार्ज होने पर फोन का इस्तेमाल न करें और चार्ज पर लगाकर फोन को चलाने से बचें।
फैक्ट्री रिसेट करना (factory reset)
अगर उपर बताएं गए किसी भी उपाय से आपके फोन की स्पीड नही बढ़ रही तो आपके लिए आखरी ट्रिक है फैक्ट्री रिसेट। ऐसा करने से आपका फोन पूरा नया जैसा हो जाएगा, जैसा की खरीदते समय था। लेकिन ध्यान रखें कि फैक्ट्री रिसेट करने से पहले अपना जरुरी डाटा को अन्य किसी डिवाइस पर सहेज लें क्योंकि फैक्ट्री रिसेट करने के बाद मोबाइल का सारा डाटा डिलीट हो जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author