December 3, 2022

Birthday special: दलेर मेहंदी ने सिंगिंग के लिए बचपन में छोड़ा था घर, नाम के पीछे है रोचक किस्सा

wp-header-logo-377.png

Daler Mehndi Birthday Special: बॉलीवुड के पॉपुलर सिंगर दलेर मेहंदी (Daler Mehndi) का जन्म आज ही के दिन यानी 18 अगस्त 1967 में बिहार के पटना में हुआ था। दलेर ऐसे पंजाबी सिंगर है, जिन्होंने बॉलीवुड और अन्य भाषाओं में भी गाने गाए हैं और लोगों को उनके सभी गाने बेहद पसंद आए हैं। गायक होने के अलावा दलेर मेहंदी गीतकार, लेखक और रिकॉर्ड प्रोड्यूसर भी है। म्यूजिक की दुनिया में दलेर ने भंगड़ा को सबसे अलग पहचान दिलाई है। इसके अलावा दलेर मेहंदी केवल गुडबुक्स में ही नहीं रहे है। हाल ही में मशहूर सिंगर हुमन ट्रैफकिंग के आरोपी भी साबित हुए हैं, जिसके कारण उन्हें 2 साल की सजा सुनाई गई है।
दलेर ने बचपन में ही घर छोड़ दिया था
रिपोर्ट की मानें तो दलेर मेहंदी ने महज 11 साल की उम्र में अपना घर भी छोड़ दिया था। वह अपने घर से भागकर गोरखपुर (Gorakhpur) संगीत सीखने चले गए थे। सिंगर ने 13 साल की उम्र में अपनी पहली स्टेज परफॉर्मेंस (stage performance) दी थी और बताया जाता है कि उनकी पहली परफॉर्मेंस में 20000 के लगभग लोग मौजूद थे। इसके बाद दिलेर ने धीरे-धीरे एल्बम के सॉन्ग गाने शुरू कर दिए और आज वह इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम बन चुके हैं।
दलेर के नाम के पीछे है रोचक किस्सा

दलेर मेहंदी को बचपन से ही संगीत (music) से लगाव था। साथ ही उनके परिवार में भी संगीत का माहौल कई पीढ़ियों से था। जिसके चलते उन्होंने भी बचपन से ही गाना शुरू कर दिया था। गौरतलब है कि मशहूर पंजाबी सिंगर का मूल नाम दलेर सिंह (Daler Singh) था। उनके इस नाम के पीछे कई किस्से बताए जाते हैं कि उनका नाम उस समय के डाकू दलेर सिंह के नाम पर रखा गया था। हालांकि जब उन्होंने गायकी शुरू कर दी तो उनके परिवार के सदस्यों ने मशहूर गायक परवेज मेहंदी (Parvez Mehndi) से प्रभावित होकर दलेर के नाम से सिंह हटाकर मेहंदी लगा दिया, जिसके बाद आज पूरी दुनिया में उन्हें दलेर मेहंदी (Daler Mehndi) के नाम से जाना जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author