November 27, 2022

5G Launch: सरकार बोली- टेलीकॉम कंपनियां शुरु करें 5G लॉन्च की तैयारी, अश्विनी वैष्णव ने दिया 5G Update

wp-header-logo-382.png

5G launch in india: 5जी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी अच्छी खबर सामने आई हैं। सरकार और टेलीकॉम कंपनियों (telecom companies) ने नीलामी (5G Spectrum Auction) से लेकर लॉन्च की सभी तैयारियां कर ली हैं। अब बस इंतजार है उस तारीख का जब से मोबाइल फोनों में हाई स्पीड 5 इंटरनेट (high speed 5 internet) चलने लगेगा। देश के प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने तक कह दिया है कि देश जल्द ही 5जी की ओर जल्द बढ़ रहा हैं। इन सभी बातों के बीच 5जी को लेकर कम्युनिकेशन और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने बड़ी जानकारी साझा की है।
केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि स्‍पेक्‍ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी क‍र दिया गया है। साथ ही उन्होंने टेलीकॉम कंपनियों से 5जी के लॉन्च की तैयारी शुरु करने का अनुरोध किया है। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘5जी अपडेट: स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी किया गया. TSPs से 5जी लॉन्च की तैयारी के लिए भी कहा गया है।’
5G update: Spectrum assignment letter issued. Requesting TSPs to prepare for 5G launch.
अगस्त महीने से शुरु होगी 5जी की सेवाएं

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल अगस्त महीने में ही देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत करने जा रही है। रिलांयस जियो की ओर से भी जल्द 5जी लॉन्च करने का ऐलान किया गया है। भारत में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) और अडाणी समूह (Adani Group) 5जी इंटरनेट की सेवाएं देगी।
देश के इन शहरों से शुरु होगी 5जी की सेवाएं
सरकार 5जी सेवाओं की शुरुआत पहले देश के 13 शहरों से करेगी। इस लिस्ट में हमदाबाद, बैंग्लुरू, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। इस शहरों के बाद पूरे देश में 5जी की सेवाओं को शुरु करने के लिए काम किया जाएगा।
5जी के आने से क्या-क्या होंगे फायदें
देश में 5जी के आने के बाद इंटरनेट की स्पीड तो तेज होगी ही साथ में कई तरह के अन्य बदलाव भी होंगे। डिजिटल भारत योजना को उड़ान मिलेगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में काफी सकारात्मक बदलाव होगा। डिजिटल पढ़ाई को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं कह चुके है कि 5जी आने के बाद देश की आर्थिक स्थिति और बेहतर होगी। देश की शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य व्यवस्था, कृषि, लॉजिस्टिक्स और इंफ्रास्ट्रक्चर में 5जी का बड़ा योगदान रहेगा। देश बदलाव की ओर बढ़ेगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author