August 14, 2022

Health Tips : लंबे समय तक यूरिन होल्ड करने का जिंदगीभर भुगतना पड़ सकता है हर्जाना, जानिए क्या है साइड इफेक्ट्स

wp-header-logo-318.png

हम सभी के साथ ऐसा कभी ना कभी होता ही है जब किसी वजह के कारण हमे काफी देर तक अपने यूरिन को होल्ड करके रखना पड़ता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम में इतने मशरूफ हो जाते हैं कि उनके पास टॉयलेट (Toilet) जाने तक का टाइम नहीं होता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ आलस के चलते अपने टॉयलेट को रोक लेते हैं कि उन्हें वाशरूम तक उठकर जाना पड़ेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं इस तरह अपनी बॉडी में यूरिन को होल्ड (Holding Urine) करे रखना आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा हानिकारक होता है।
ब्लैडर फुल होने पर यूरिन को ना करें होल्ड
एक्सपर्ट्स की माने तो ब्लैडर फुल होने पर उसे बार-बार इग्नोर करने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यूरिन को बहुत देर तक होल्ड करने से आपका पेल्विक फ्लोर (Pelvic Floor) डैमेज हो सकता है। यूरिन को होल्ड करने से ब्लैडर में मौजूद मसल्स जरूरत पड़ने पर सिकुड़ने की क्षमता को खो देती है, जिस कारण आपका ब्लैडर (Bladder) पूरी तरह खाली नहीं हो पाता है। इसके साथ ही कई बार आप चाहकर भी यूरिन पास नहीं कर पाते हैं, कई बार ड्रायनेस और अपने आप ही यूरिन निकलने की भी समस्या पैदा हो जाती है।
यूरिन होल्ड करने से बढ़ जाता है UTI का खतरा
बता दें कि एक एवरेज एडल्ट का ब्लैडर तकरीबन 2 कप यूरिन को रोक सकता है, जब यह एक चौथाई भर जाता है तो आपके ब्लैडर की तरफ से आपके दिमाग को एक संदेश जाता है। ऐसे में अगर आप यूरिन को होल्ड कर लेते हैं तो इससे बक्टेरिया पनपने लगते हैं, जो कि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का कारण बनते हैं। बता दें कि यूटीआई का इन्फेक्शन (UTI Infection) बहुत ही दर्दनाक होता है, इस इन्फेक्शन में यूरिन पास करते समय काफी ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है। अगर इस इन्फेक्शन का समय पर सही इलाज ना किया जाए तो यह बक्टेरिया फैलते-फैलते स्पेसिस में बदल जाता है।
यूरिन होल्ड करने से होने वाली फ्यूचर समस्याओं के लिए इन बातों को कर सकते हैं फॉलो :-

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author