August 8, 2022

Diabetes Diet: शुगर के मरीजों के लिए Superfood की तरह काम करता है ये फूड, आप भी जान लीजिए इसके फायदे…

wp-header-logo-211.png

डायबिटीज (Diabetes) की चपेट में आते ही खान-पान बदलने लगता है। लोग आपको सलाह देने लगते है कि फल और चावल खूब ना खाएं। ऐसे ही किसी की भी बातों में आने से या गलत जानकारी की वजह से कई बार लोग फायदेमंद चीजों से भी दूरी बना लेते हैं।
डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए सबसे अहम है ब्ल।ड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) को बनाए रखना। अगर आप सोच रहे हैं कि शुगर क्यों बढ़ती है? तो इसके पीछे कोई एक वजह बता पाना मुश्किवल है। क्योकिं शुगर लेवल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। पर आज हम आपको एक ऐसा सुपरफूड (SuperFood) के बारे में बताने आए है जो आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है।
आईए जानते है कौन सा है वो सुपरफूड और क्या है उसके फायदे:-
डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए मशरूम (Mushroom) फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें बीटा ग्लूकोन पाया जाता है जिसमें एंटी इनफ्लेमेटरी गुण होते हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन डी, कॉपर, सेलेनियम, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। हालांकि ये से सेहत से जुड़ी कई अन्य परेशानियों में भी मददगार साबिक होता है।
मशरूम (Mushroom) खाने से आपको बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करने में मदद मिलती है, जिससे आपके दिल की सेहत बेहतर होती है और हार्ट डिजीज (Heart Disease) का खतरा भी काफी कम हो जाता है। मशरूम (Mushroom) में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स गुण पाए जाते हैं जो इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल बनाते हैं। इसकी वजह से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और साथ ही संक्रमण से भी बचाव होता है।
मशरूम (Mushroom) में काफी कम कैलोरी पाई जाती है जिसकी वजह से मोटापा कम हो जाता है। इसके अलावा मशरूम खाने से लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ लगता है, जिससे आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं। इसके अलावा मशरूम (Mushroom) में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करने की प्रॉपर्टीज पाई जाती है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है। इसलिए ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को इसे डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author