September 30, 2022

Health Tips: बढ़े हुए पेट को करना चाहते हैं कम तो अपनाएं ये चार आसान टिप्स

wp-header-logo-322.png

Health Tips: हमारे शरीर (Body) को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी है कि हम हर तरह से फिट और स्वस्थ (Fit and Healthy) रहें। घंटों बैठे-बैठे काम करने से और खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण आपका पेट बढ़ने लग जाता है। ये बढ़ा हुआ पेट (Belly Fat) न सिर्फ देखने में भद्दा लगता है, बल्कि कई घातक बीमारियों का कारण भी बन सकता है। बैली फैट को कम (Lose Belly Fat) करना इसलिए और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि है फैट (Fat) के जमा होनें के लिए सबसे खतरनाक जगह है। इसे कम करने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ एक अच्छी तरह से प्लान की गई रणनीति पर काम करना चाहिए। यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं चार आसान स्टेप्स जिनके जरिए आप अपने बढ़े हुए पेट को सिंपल तरीकों से कम कर सकते (Tips to lose Belly Fat) हैं।
डाइटिंग के बजाए अपने खाने को करें प्लान
पेट की चर्बी कम करने के लिए, आपको एक हेल्दी खाने के प्लान को चुनना चाहिए, जिसे आप फॉलो कर सकें। हेल्दी डाइट के लिए विभिन्न प्रकार के साग खाना और नमक, शुगर, सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट का कम सेवन आवश्यक है। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, आप खाने को छोटे हिस्सों में बांट सकते हैं, अपने स्नैकिंग को सीमित कर सकते हैं या इमोशनल खाने से बच सकते हैं। आपको अपने कैलोरी पर नजर रखने की कोई जरूरत नहीं है बस जरूरत है, तो सिर्फ अच्छा और हेल्दी खाने की।
चलते रहें
पेट की चर्बी को कम करने के लिए शारीरिक गतिविधि और विशेष रूप से पैदल चलना सबसे अच्छा तरीका है। वजन घटाने के लिए आवश्यक व्यायाम की मात्रा आपके लक्ष्यों द्वारा निर्धारित की जाती है। बहुत कठिन प्रयास करने और हार मानने की तुलना में धीरे-धीरे शुरू करना और अपने तरीके से काम करना बेहतर है। एक आसान तरीका यह है कि रात के खाने के बाद 10 मिनट की तेज सैर को अपने रुटीन में शामिल करें, और धीरे-धीरे इस समय को बढ़ाएं क्योंकि आप डेली ये करके इसके साथ अधिक सहज हो जाते हैं।
अच्छी गुणवत्ता वाली नींद
नींद आपके वजन घटाने की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है चाहे आप बहुत अधिक सोएं या बहुत कम। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ आहार और व्यायाम दिनचर्या का पालन करने के अलावा पर्याप्त नींद लें। यदि आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो अच्छी रात की नींद के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अपने से दूर रखें क्योंकि जितनी देर आप अच्छी नींद लेंगे, उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न होगी।
वजन उठाएं
कोर-केंद्रित व्यायाम उस टोंड और तना हुआ पेट को प्राप्त करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं। यहां तक कि एरोबिक व्यायाम के साथ संयुक्त मध्यम शक्ति प्रशिक्षण दुबला मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है, जिससे आप पूरे दिन आराम करते हुए और व्यायाम के दौरान अधिक कैलोरी जलाते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author