March 29, 2023

Vande Bharat Train: दिल्ली से जयपुर रूट पर जानिए कब से दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, ये मिलेगी सुविधा

wp-header-logo-702.png

Vande Bharat Express Updates : यदि आप दिल्ली से जयपुर जाने के लिए वंदे भारत ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…भारतीय रेलवे की ओर से दिल्ली-जयपुर रूट पर जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने की उम्मीद है. इस संबंध में अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया ने खबर प्रकाशित की है जिसमें कहा गया है कि उत्तर पश्चिम रेलवे ज़ोन के एक सर्कुलर में लिखा है कि मार्च 2023 के तीसरे सप्ताह (20 मार्च 2023 के बाद) में JP से NDLS के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू होने की संभावना है.

उत्तर पश्चिम रेलवे ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को भी ऑन-बोर्ड खानपान के लिए आवश्यक व्यवस्था करने को कहा है. सर्कुलर में कहा गया है कि वंदे भारत ट्रेन में ऑन बोर्ड कैटरिंग सेवा प्रदान करने की व्यवस्था करने की सलाह दी जाती है, ट्रेन की उद्घाटन तिथि जल्द ही आने वाली है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने इस बाबत जानकारी दी है कि वंदे भारत एक्सप्रेस रेक जल्द मिलने की संभावना है और रेलवे बोर्ड से अनुमोदन के अधीन अंतिम मार्ग और समय तय किया जाएगा.

इन मार्गों पर चल रही है वंदे भारत एक्सप्रेस

यहां चर्चा कर दें कि यदि भारतीय रेलवे अगले सप्ताह दिल्ली-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू करता है, तो यह 11वीं वंदे भारत ट्रेन सेवा होगी. वर्तमान में सेमी-हाई स्पीड प्रीमियम ट्रेन भारतीय रेलवे नेटवर्क में 10 मार्गों पर चलती है..ये मार्ग हैं- नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-कटरा, गांधीनगर-मुंबई, नई दिल्ली-अंब अंदौरा, नागपुर-बिलासपुर, चेन्नई-मैसूर, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मुंबई-शिरडी, मुंबई-सोलापुर और हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन स्व-चालित ट्रेन

यहां चर्चा कर दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें 160 किमी प्रति घंटे की क्षमता वाली स्व-चालित ट्रेन हैं जिन्हें पहली बार 2019 में प्रोटोटाइप के रूप में पेश किया गया था. 2022 में, भारतीय रेलवे ने उन्नत वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों पर ध्यान दिया और इसे पटरी पर दौड़ाया. वर्तमान में वंदे भारत एक्सप्रेस एक वातानुकूलित चेयर कार सेवा है जिसमें यात्रियों की सुविधा के लिए विश्व स्तरीय और विमान-शैली की सुविधाएं यात्रियों को दी जाती है. भारतीय रेलवे अब वंदे भारत एक्सप्रेस के 200 स्लीपर संस्करण बनाने की सोच रहा है. ये राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का अधिक प्रीमियम संस्करण होगा.

source