May 25, 2022

IPL: इन 2 टीमों ने जीता है सबसे ज्यादा बार आईपीएल का खिताब

wp-header-logo-314.png

खेल। आईपीएल (IPL) लीग हर टीम खिताब को हासिल करने की उम्मीद में उतरती है। इस बड़े टूर्नामेंट के खिताब पर अपना कब्जा जमाने के लिए टीम शानदार प्रदर्शन करती हैं। कई टीमें तो ऐसी होती हैं जो प्ले ऑफ तक का सफर तय करने में ना कामयाब रहती हैं। आइए आज हम जानते हैं वे कौन सी टीम है जिन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा खिताब जीते हैं।
1. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

मुंबई इंडियंस को भी आईपीएल में मजबूत टीमों में से एक माना जाता है। मुंबई ने सबसे ज्यादा बार इस लीग का फाइनल भले ना खेला हो। लेकिन, फिर भी इस टीम ने सबसे ज्यादा बार यानी 5 बार इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है। मुंबई ने 2010 में पहली बार फाइनल मुकाबले में एंट्री की। लेकिन उस दौरान मुंबई को मात देकर चेन्नई सुपरकिंग्स ने फाइनल जीता था। आईपीएल 2013 में मुंबई ने एक बार फिर खिताबी मुकाबले में एंट्री की। लेकिन, रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई टीम ने इस बार चेन्नई सुपरकिंग्स को मात दे दी और खिताब जीत लिया। साल 2015 में मुंबई ने एक बार फिर फाइनल में प्रवेश किया और इस दौरान भी उसने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर खिताब पर अपना कब्जा जमाया था।

2. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)

धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल इतिहास में सबसे शानदार टीमों में से एक मानी जाती है। चेन्नई आईपीएल 2020 को छोड़कर बाकी सभी सीजन में प्लेऑफ तक पहुंची है। चेन्नई सुपरकिंग्स ने इस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में 9 बार एंट्री की है। चेन्नई ने पहली बार साल 2008 में फिर 2010 और 2011 में फाइनल मुकाबला खेला था। इस दौरान टीम ने लगातार 2 बार आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया था। इसके बाद चेन्नई ने साल 2012, 2013 और 2015 में भी खिताबी मैच खेला लेकिन यहाँ उन्हें एक बार कोलकाता और दो बार मुंबई के हाथों उसे हार मिली। दो सालों यानी साल 2018 में चेन्नई फिर से वापसी करते हुए आईपीएल का खिताब जीता।
Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source