March 29, 2023

जनसुनवाई : टाटा पावर ने दर बढ़ाने का दिया प्रस्ताव, लोगों ने नये टैरिफ का किया विरोध

wp-header-logo-669.png

Jamshedpur News: टाटा पावर की बिजली की दरों को बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव पर शुक्रवार को जनसुनवाई हुई. गोलमुरी क्लब सभागार में चली सुनवाई के लिए बिजली नियामक आयोग की तरफ से टेक्निकल सदस्य अतुल कुमार और लीगल सदस्य महेंद्र प्रसाद मौजूद रहे. टाटा पावर के नये टैरिफ और बढ़ी हुई दरों का लोगों ने अपनी आपत्ति जतायी. विरोध दर्ज करवाया.

टाटा पावर कंपनी की तरफ से पदाधिकारियों ने टैरिफ बढ़ाये जाने के कारण बताये. मौजूदा परिस्थिति में रेट नहीं बढ़ाने से होने वाले घाटे का हवाला दिया. बिजली उत्पादन की लागत में बढ़ोत्तरी के कारण दरों में वृद्धि को जरूरी बताया गया. कंपनी के बताया कि जुस्को के पास कुल 50,867 उपभोक्ता हैं.

अगले दो वर्ष यानी वित्तीय वर्ष 2025-26 तक में यह संख्या 59,381 उपभोक्ताओं तक पहुंचने की संभावना है. अगर बिजली दरों में अभी बढ़ोतरी नहीं की गयी तो कंपनी को हर साल घाटा होना तय है. बिजली आयोग के सदस्यों ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनीं. इस का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट जल्द देने की बात कही. आयोग करीब डेढ़ माह में अपना फैसला सुनायेगा.

आम जनता के तर्क पर करेंगे विचार

पत्रकारों से बातचीत में बिजली नियामक आयोग के सदस्य अतुल कुमार ने बताया कि जनसुनवाई में दोनों पक्षों से बातें सामने आयी हैं. जनसुनवाई में आम जनता के विरोध और तर्क पर आयोग गंभीरता से विचार करेगा. उन्होंने बताया कि कंपनी के द्वारा दरों में वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया है. दलीलों का अध्ययन करने के बाद ही बिजली की दरों बढ़ोतरी पर अंतिम फैसला होगा.

source